IND vs NZ: टीम इंडिया ने की रिकॉर्डों की बारिश, रोहित-गिल की पारी से खतरे में आए पॉन्टिंग-जयसूर्या और बाबर

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में रिकॉर्डों की बारिश कर दी। इंदौर के होलकर स्टेडियम में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने जोरदार पारियां खेली जिससे रिकी पॉन्टिंग सनथ जयसूर्या और बाबर आजम जैसे तमाम धुरंधरों के रिकॉर्ड खतरे में आ गए।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: January 24, 2023 20:25 IST
Rohit Sharma and Shubman Gill congratulate each other after...- India TV Hindi
Image Source : BCCI Rohit Sharma and Shubman Gill congratulate each other after their respective centuries in third ODI against New Zealand

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी की और कई कीर्तिमान बनाए। भारतीय टीम की ओर से हुई रिकॉर्डों की इस बारिश के सबसे बड़े नायक कप्तान रोहित शर्मा और उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल रहे। सीरीज के दो मैचों के बाद पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी टीम इंडिया के लिए इस मुकाबले को जीतकर न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप करवे का शानदार मौका था जिसे भारतीय बल्लेबाजों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जमकर भुनाया। खासकर रोहित और गिल की जोड़ी ने जिस तरह से पारी का आगाज किया वह वर्ल्ड कप से नौ महीने पहले टीम इंडिया के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

रोहित ने की पॉन्टिंग की बराबरी

Rohit Sharma

Image Source : PTI
Rohit Sharma

रोहित शर्मा ने इस मैच में अपना 30वां वनडे शतक लगाया। इस पारी के दम पर वह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग की बराबरी करते हुए सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए। अब 49 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर और 46 सेंचुरी लगाकर विराट कोहली उनसे आगे हैं।

रोहित ने की जयसूर्या की बराबरी

रोहित ने अपने 30 में से 28 वनडे शतक ओपनिंग करते हुए लगाए। अब 45 शतकों के साथ सिर्फ सचिन तेंदुलकर उनसे आगे हैं। बता दें कि पूर्व श्रीलंकाई महान क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने भी ओपनिंग करते हुए 28 शतक लगाए हैं।

शुभमन गिल ने की बाबर आजम की बराबरी

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे मैच में सेंचुरी लगाई। इस पारी के दम पर वह इस वनडे सीरीज में 360 रन बनाने में सफल रहे। इसके साथ गिल तीन मैच की बाइलेटरल सीरीज में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने बाबर आजम की बराबरी की जिन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीन शतक लगाकर सीरीज में 360 रन बनाए थे।

भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा टोटल

भारत ने इस मैच में 385/9 रन बनाए जो न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में उसका दूसरा सबसे बड़ा टोटल है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना सबसे बड़ा टोटल 2009 में क्राइस्टचर्च में खड़ा किया था जब उसने चार विकेट के नुकसान पर 392 रन बनाए थे। बता दें कि इस मैच में भारत का 385 रन का टोटल वनडे इतिहास में न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी टीम का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप

Shubman Gill and Rohit Sharma in third ODI against New Zealand

Image Source : BCCI
Shubman Gill and Rohit Sharma in third ODI against New Zealand

रोहित और गिल ने मिलकर इस मैच में 212 रन की साझेदारी की। यह न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी टीम की सलामी जोड़ी की ओर से आई सबसे बड़ी सलामी साझेदारी है। इससे पहले वनडे में कीवियों के खिलाफ सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप की रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभारी के नाम था। वीरू और गौती की सलामी जोड़ी ने 2009 में हैमिल्टन में हुए वनडे मुकाबले में नाबाद 201 रन की साझेदारी की थी।

सर्वाधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी

भारत ने इस मैच में किसी एक वनडे पारी में सर्वाधिक 19 छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी की। इससे पहले भारत ने 2013 में बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 छक्के लगाए थे जिसमें से 16 सिक्स अकेले रोहित के बल्ले से निकले थे।      

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड