IND vs NZ: टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया पहुंची रांची, 7 बार भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुई भिड़ंत; जानें रिजल्ट

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 27 जनवरी से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज का पहला मुकाबला रांची में होगा जिसके लिए टीम इंडिया वहां पहुंच गई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 26, 2023 7:41 IST
भारत बनाम न्यूजीलैंड,...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES भारत बनाम न्यूजीलैंड, टी20 सीरीज 2023

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 27 जनवरी से 1 फरवरी तक तीन मैचों की टी20 सीरीज का आयोजन होगा। इस सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को रांची में खेला जाएगा। इस सीरीज के पहले मुकाबले के लिए टीम इंडिया भी रांची पहुंच गई है। बुधवार रात बीसीसीआई की तरफ से टीम इंडिया के रांची पहुंचने का वीडियो जारी किया गया। इस वीडियो में भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और अन्य स्टाफ मेंबर्स का टीम होटल पहुंचने पर स्थानीय रीति-रिवाज से स्वागत किया जा रहा है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह आठवीं टी20 सीरीज होगी। इससे पहले कुल सात बार दोनों टीमों का टी20 सीरीज में आमना-सामना हुआ है। कांटे की टक्कर अभी तक देखने को मिली है। चार बार टीम इंडिया ने सीरीज कब्जाई है वहीं तीन बार न्यूजीलैंड ने टी20 सीरीज भारत के खिलाफ जीती है। पिछली सीरीज पर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर 1-0 से कब्जा किया था। अब देखना होगा कि आगामी सीरीज में कौन सी टीम बाजी मारती है। भारतीय टीम हार्दिक पंड्या की अगुआई में मैदान पर उतरेगी। अभी तक टीम ने पंड्या की कप्तानी में एक भी सीरीज नहीं गंवाई है।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच पिछली 7 टी20 सीरीज के परिणाम

  1. 2008-09: न्यूजीलैंड 2-0 से जीता
  2. 2012: न्यूजीलैंड 1-0 से जीता
  3. 2017-18: भारत 2-1 से जीता
  4. 2018-19: न्यूजीलैंड 2-1 से जीता
  5. 2019-20: भारत 5-0 से जीता
  6. 2021-22: भारत 3-0 से जीता
  7. 2022: भारत 1-0 से जीता

भारत-न्यूजीलैंड सीरीज का पूरा शेड्यूल (वनडे सीरीज टीम इंडिया 3-0 से जीती है)

Image Source : INDIA TV
भारत-न्यूजीलैंड सीरीज का पूरा शेड्यूल (वनडे सीरीज टीम इंडिया 3-0 से जीती है)

टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़ (खेलने पर सस्पेंस), दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार।

न्यूजीलैंड: मिचेल सैंटनर (कप्तान), फिन ऐलेन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, डेन क्लीवर, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेंजामिन लिस्टर, डैरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल रिपन, हेनरी शिपली, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर।

यह भी पढ़ें:-

सूर्यकुमार यादव ने रचा कीर्तिमान, पहली बार टीम इंडिया के खिलाड़ी ने जीता ये अवार्ड

ICC ODI Rankings: गेंदबाजों की रैंकिंग में भी टीम इंडिया का जलवा, यह धाकड़ खिलाड़ी बना नंबर 1 बॉलर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड