Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ODI WC 2023 : भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है सेमीफाइनल? ये रहे समीकरण

ODI WC 2023 : भारत और पाकिस्तान के बीच क्या इस साल के विश्व कप सेमीफाइनल में एक और मुकाबला हो सकता है, इसका जवाब हां में है, लेकिन समीकरण काफी उलझे हुए हैं, जिन्हें आपको समझना होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 31, 2023 16:11 IST
Rohit Sharma and Babar Azam IND vs PAK - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma and Babar Azam IND vs PAK

ODI WC 2023 : वनडे वर्ल्ड कप 2023 का चैंपियन कौन होगा, ये तो बाद का सवाल है, इससे पहले सवाल ये है कि इस साल सेमीफाइनल में जाने वाली 4 टीमें कौन सी होंगी। अभी तक जब सभी टीमें नौ में से छह मुकाबले खेल चुकी हैं, तब की बात करें तो साफ नजर आ रहा है कि भारत, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमें सेमीफाइनल में जा सकती हैं। क्योंकि ये टीमें इस वक्त टॉप पर चल रही हैं। ये बात सही है कि अभी तक किसी भी टीम ने आधिकारिक तौर पर सेमीफाइनल में एंट्री नहीं की है, लेकिन ये भी सच है कि कोई टीम बाहर भी नहीं हुई है। यानी अभी जो टीमें टॉप पर चल रही हैं, वे बाहर भी हो सकती हैं। लेकिन अभी बात केवल संभावनाओं की ही कर सकते हैं। साथ ही सवाल ये भी है कि क्या आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला हो सकता है। तो इसका जवाब है, हां हो सकता है, तो चलिए जरा इसके समीकरण आपको समझाते हैं। 

भारतीय टीम की सेमीफाइनल में एंट्री पक्की, अगला मैच जीतते ही लगेगी मोहर 

टीम इंडिया तो इस वक्त वर्ल्ड कप प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर है। यानी टीम यहां से अपने बाकी बचे हुए सभी मुकाबले जीत गई और यहां तक कि अगर दो भी जीत गई तो भी पूरी उम्मीद है कि टीम टॉप पर ही फिनिशि करेगी। लेकिन मुश्किल पाकिस्तान के लिए है। पाकिस्तानी टीम ने अब तक छह मुकाबले खेले हैं और उसमें से दो ही जीते हैं। चार अंकों के साथ टीम नंबर सात पर काबिज है। अब सवाल ये है कि टीम यहां तक अगर सभी मैच जीतती गई तो क्या चौथी पायदान तक पहुंच सकती है। इसका जवाब है कि पहुंचने को तो चौथे पर क्या तीसरे पर भी सकती है, लेकिन राह है काफी मुश्किल। ये बात सही है कि पाकिस्तान अब भारत के बराबर 12 अंक तो हासिल नहीं कर सकता, लेकिन कुछ न कुछ तो आगे जा ही सकता है। पाकिस्तान के अभी तीन मैच बाकी हैं, यानी अगर बचे हुए तीनों मुकाबले जीत लिए गए तो कुल अंक चार से बढ़कर दस तक हो जाएंगे। दस अंक में तीसरे और चौथे नंबर पर फिनिशि किया जा सकता है। 

पाकिस्तान टीम ऐसे जा सकती है समीफाइनल तक 
पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में जाने की राह अपने हाथ में नहीं है। टीम अगर अपने मैच जीत गई और बाकी जो टीमें इस वक्त टॉप 4 में हैं, वो भी जीतती चली गई तो कहानी नहीं बनेगी। न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में से कम से एक टीम यहां से बचे हुए अपने ज्यादा मैच हार जाती है तो पाकिस्तान के लिए कुछ आसानी होगी। अभी साउथ अफ्रीका के दस के अलावा न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के आठ आठ अंक हैं। यानी कहानी में नया मोड़ आ सकता है। पाकिस्तान अपने सभी मैच जीतकर दस अंक अर्जित कर सकता है, लेकिन बात इतने से नहीं बनेगी। उसे जीत के साथ साथ अपना नेट रन रेट यानी एनआरआर भी अच्छा करना होगा, इससे होगा कि अगर दो टीमें बराबर अंक हासिल करती हैं तो जिस टीम का नेट रन रेट ज्यादा होगा, वो आगे चली जाएगी। 

सेमीफाइनल में हो सकता है भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 
सेमीफाइनल का नियम साफ है कि जो टीम टॉप पर रहेगी उसका मुकाबला चौथे नंबर की टीम से होगा और दूसरे के साथ तीसरे नंबर की टीम भिड़ेगी। पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुुंबई में खेला जाएगा, वहीं दूसरा सेमीफाइनल 15 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा। अगर भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ तो मैच मुंबई में न होकर कोलकाता में खेला जाएगा, वहीं अगर भारत का मैच किसी और टीम से हुआ तो मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मैच होगा। यानी अभी भी समीकरण ​तो बन ही रहे हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल हो जाए, लेकिन असलियत ये है कि ये काफी मुश्किल काम है। देखना होगा कि पाकिस्तान अपने बचे हुए मैचों में कैसा प्रदर्शन करती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

पाकिस्तान क्रिकेट में मचा हड़कंप, एक साथ बदले 3 बड़े खिलाड़ी

IPL 2024 : एमएस धोनी खेलेंगे अगले साल का आईपीएल, बोले Definitely If...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement