IND vs PAK Records: भारतीय तेज गेंदबाजों ने रचा इतिहास, टी20I में पहली बार किया ये कमाल

IND vs PAK Records: पाकिस्तान के सभी 10 विकेट भारत के तेज गेंदबाजों के खाते में आए।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: August 29, 2022 14:09 IST
Indian Cricket Team, ind vs pak, asia cup- India TV Hindi News
Image Source : PTI Indian Cricket Team

Highlights

  • भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 147 रन पर किया था ढेर
  • भुवनेश्वर कुमार ने लिए सर्वाधिक चार विकेट
  • हार्दिक ने भी तीन विकेट निकाले

IND vs PAK Records: पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2022 के ग्रुप मुकाबले में टीम इंडिया के गेंदबाजों का जलवा रहा। भारत की पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट से जीत में गेंदबाजों का अहम योगदान रहा। दुबई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में वैसे तो हार्दिक और भुवनेश्वर कुमार ही छाए रहे लेकिन इनके अलावा अन्य गेंदबाजों ने भी टीम की जीत में अपनी छाप छोड़ी। शमी और बुमराह की गैरमौजूदगी में अर्शदीप और आवेश जैसे युवा गेंदबाजों ने भुवी और हार्दिक का बखूबी साथ निभाया। पाकिस्तान के सभी 10 विकेट भारत के इन्हीं तेज गेंदबाजों ने लिए।

भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने चार, हार्दिक पांड्या ने तीन, अर्शदीप सिंह ने दो और आवेश खान ने एक विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही भारतीय तेज गेंदबाजों ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। टी20I क्रिकेट में पहली बार ऐसा हुआ जब विपक्षी टीम के सभी 10 विकेट भारत के तेज गेंदबाजों ने लिए।

भुवी और अर्शदीप ने पाकिस्तान के रनों पर लगाम लगाया

ये कहना गलत नहीं होगा कि रविवार को खेले गए मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों की वजह से ही पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को जीत मिली। रोहित शर्मा के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसले पर भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह ने मुहर लगाई। दोनों गेंदबाजों ने पाकिस्तान की हिट सलामी जोड़ी को तेजी से रन बनाने से रोके रखा और दबाव बनाए रखा। भुवी ने तीसरे ही ओवर में कप्तान बाबर आजम को शार्ट गेंद पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

हार्दिक-भुवी ने मिलकर लिए सात विकेट

इसके बाद हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी संभाली और दूसरे छोर पर उन्होंने एक-एक कर रिजवान, इफ्तिखार और खुशदील शाह को आउट कर पाकिस्तान को संभलने का कोई मौका नहीं दिया। इस बीच रोहित ने आवेश को गेंदबाजी पर लगाया तो उन्होंने फखर जमां को विकेट के पीछे कैच कराकर पाकिस्तान की रही-सही उम्मीदों को बड़ा झटका दिया। पाकिस्तान लगातार विकेट गिरने के बावजूद 150 के स्कोर की तरफ बढ़ने की कोशिश में था लेकिन फिर भुवी और अर्शदीप सिंह ने मिलकर डेथ ओवर में पांच विकेट निकाले और उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

हार्दिक-जडेजा ने की मैच जिताऊ साझेदारी

पाकिस्तान के 148 रन के लक्ष्य के जवाब में भारतीय बल्लेबाजी संघर्ष करते नजर आई और एक बार फिर से उसके टॉप तीन खिलाड़ियों ने निराश किया। एक बार फिर से मैच फंसता नजर आ रहा था लेकिन रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या ने इस बार कोई गलती किए बगैर मैच को भारत की झोली में डाल दिया।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022