Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs SA : ...तो क्या तय हो गए हैं भारतीय ओपनर! कप्तान पंत ने दिए संकेत

केएल राहुल चोटिल होकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनके रिप्लेसमेंट के लिए चयनकर्ताओं ने किसी नाम का एलान नहीं किया है।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 09, 2022 18:01 IST
Ishan Kishan, Ruturaj Gaikwad, indian cricket team, bcci, ind vs sa, india vs south africa- India TV Hindi
Image Source : PTI Ishan Kishan and Ruturaj Gaikwad

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से शुरू हो रही टी20 सीरीज
  • केएल राहुल और कुलदीप यादव चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं
  • ऋषभ पंत को टीम की कमान तो हार्दिक पांड्या को उपकप्तानी सौंपी गई है

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से पांच मैचों की टी20 सीरीज का आगाज हो रहा है। दोनों टीमें दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में पहला मुकाबला खेलेंगी। लेकिन मैच से एक दिन पहले भारतीय टीम में बड़े बदलाव देखने को मिले। केएल राहुल के चोटिल होकर सीरीज से बाहर होने की वजह से ऋषभ पंत को टीम की कमान सौंपी गई तो वहीं हार्दिक पांड्या को उपकप्तान बनाया गया। हालांकि बीसीसीआई ने उनके राहुल के रिप्लेसमेंट के लिए किसी खिलाड़ी के नाम का एलान नहीं किया। 

बीसीसीआई की तरफ से जारी आधिकारिक बयान के बाद पंत ने मीडिया से बात की और मैच को लेकर अपनी योजना बताई। इस दौरान उन्होंने इस बात के भी संकेत दिए कि राहुल की गैरमौजूदगी में कौन सा खिलाड़ी ओपनिंग करेगा। उन्होंने नाम लिए बगैर ऋतुराज गायकवाड की तरफ इशारा किया। 

टीम में एक बदलाव संभव

पंत ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, "मुझे लगता है कि बल्लेबाजी क्रम में कोई खास बदलाव नहीं होंगे क्योंकि राहुल को ही पारी की शुरुआत करनी थी। लेकिन अब एक बदलाव तय है। हमारे पासे अधिक ओपनर्स नहीं हैं। आप अंदाजा लगा सकते हैं। हम कुछ समय बाद टीम पर चर्चा करेंगे।"

चयनकर्ताओं ने राहुल के रिप्लेसमेंट के लिए किसी नाम का एलान नहीं किया है और भारतीय स्क्वॉड में इशान किशन और गायकवाड ही ओपनर के तौर पर उपलब्ध विकल्प हैं। गायकवाड ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पिछले कुछ सालों से आईपीएल में पारी की शुरुआत की है और एक अच्छा प्रदर्शन किया है। घरेलू क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन प्रभावित करने वाला रहा है, यही वजह है कि चयनकर्ता उन्हें मौका दे रहे हैं। 

आईपीएल के दो सीजन में पंत ने की है कप्तानी

पंत की बात करें तो वह पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। इससे पहले उन्होंने आईपीएल में दो सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभाली है। पंत ने हाल ही में दिल्ली के लिए अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया था, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो पाए थे। वह हाल में खत्म हुए आईपीएल के 15वें सीजन में एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए। उनसे बल्लेबाजी क्रम में बदलाव को लेकर जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरी बैटिंग परिस्थिति के हिसाब से तय होगी। ऐसी स्थिति में हम ज्यादा बदलाव नहीं कर सकते हैं। 

गौरतलब है कि भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को टी20 सीरीज में आराम दिया गया है। इनकी गैरमौजूदगी में चयनकर्ताओं ने नए खिलाड़ियों को मौका दिया है।

भारतीय स्क्वॉड:

रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement