IND vs SA ODI : कौन सी टीम है भारी, देखिए सारे आंकड़े

IND vs SA ODI : भारत अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ इस मैच में नहीं उतर रहा है। विश्व कप की टीम ऑस्ट्रेलिया रवाना हो चुकी है, लेकिन जो स्टैंडबाय खिलाड़ी हैं, वे जरूर इस सीरीज में खेलते हुए दिखेंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 06, 2022 11:21 IST
Shikhar Dhawan and Sanju Samson- India TV Hindi
Image Source : PTI Shikhar Dhawan and Sanju Samson

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से शुरू हो रही है वन डे सीरीज
  • तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज लखनऊ में खेला जाएगा
  • शिखर धवन के हाथ में कप्तानी, श्रेयस अय्यर होंगे टीम के उपकप्तान

IND vs SA ODI H2H : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से तीन वन डे मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की कमान शिखर धवन के हाथों में है, वहीं उपकप्तानी का जिम्मा श्रेयस अय्यर को दिया गया है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली एक टीम इंडिया टी20 विश्व कप 2022 के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गई है, वहीं दूसरी भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से सीरीज खेलने की तैयारी में है। आज का मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम पर खेला जाएगा। हालांकि बारिश के कारण आज के मैच पर संकट के बादल हैं और मैच हो पाएगा या नहीं, इसको लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं है। आज के मैच से पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कितने वन डे मैच खेले गए हैं और कौन सी टीम इसमें भारी है। 

Rajat Patidar and Sanju Samson

Image Source : PTI
Rajat Patidar and Sanju Samson

ऐसे हैं भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हेड टू हेड आंकड़े 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 87 वन डे मैच खेले गए हैं, इसमें से 35 मैच टीम इंडिया ने अपने नाम किए हैं और दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 49 मैच जीते थे। यानी इस लिहाज से देखें तो दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा थोड़ा सा भारी नजर आता है। वहीं अगर भारत में इन दोनों टीमों के बीच खेले गए मैचों की बात की जाए तो अब तक 28 बार भारत में दोनों का आमना सामना हुआ है, इसमें से 15 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं और 13 मैच जीतने में दक्षिण अफ्रीकी टीम कामयाब रही है। इस लिहाज से देखें तो टीम इंडिया यहां भारी नजर आती है। इस बार भी भारतीय टीम अपने जमीन पर मैच खेलने जा रही है तो फिर टीम इंडिया को कुछ फायदा हो सकता है। 

टीम इंडिया अपने बड़े खिलाड़ियों के बगैर उतरेगी
इस बीच ध्यान रखने वाली बात ये भी है कि भारत अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम के साथ इस मैच में नहीं उतर रहा है। विश्व कप की टीम ऑस्ट्रेलिया रवाना हो चुकी है, लेकिन जो भी स्टैंडबाय खिलाड़ी हैं, वे जरूर इस सीरीज में खेलते हुए दिखेंगे। इसमें दीपक चाहर, श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। इस बीच शिखर धवन लंबे समय बाद मैदान पर वापसी करने जा रहे हैं, उनके लिए भी रन बनाना इस सीरीज में बड़ी चुनौती होने जा रही है। देखना होगा कि बारिश आजा मैच होने देती है या नहीं और अगर मैच होता भी है तो कौन सी टीम भारी पड़ती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड