Thursday, April 18, 2024
Advertisement

IND vs SA : टीम इंडिया की कप्तानी के दावेदार पर उठे सवाल, जानिए पूरा मामला

भारतीय टीम ने टॉस हारकर मैच में पहले बल्लेबाजी की थी और 211 रनों का बड़ा स्कोर भी बनाया था।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 11, 2022 17:23 IST
Shreyas Iyer and Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : PTI Shreyas Iyer and Rishabh Pant

Highlights

  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में पीछे रही चल रही है टीम इंडिया
  • रिषभ पंत की कप्तानी के डेब्यू में ही टीम इंडिया को करना पड़ा हार का सामना
  • श्रेयस अय्यर की बल्लेबाजी और फील्डिंग पर भी उठ रहे हैं पहले मैच में सवाल

भारत और ​दक्षिण अफ्रीका के बीच इस वक्त टी20 सीरीज खेली जा रही है। पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया 7 विकेट से हार चुकी है। भारतीय टीम ने हालांकि टॉस हारकर इस मैच में पहले बल्लेबाजी की थी और 211 रनों का बड़ा स्कोर भी बनाया था, लेकिन भारतीय गेंदबाज इस स्कोर को बचाने में कामयाब नहीं हो सके। इस हार के लिए जिस खिलाड़ी को सबसे ज्यादा जिम्मेदार माना और बताया जा रहा है वो हैं श्रेयस अय्यर। श्रेयस अय्यर ने वान डेर डुसेन का कैच उस वक्त छोड़ दिया था,  जब वान डेर डुसेन 29 रन पर खेल रहे थे। एक कैच छोड़ना टीम इंडिया को बहुत भारी पड़ गया। इसके बाद वान डेर डुसेन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 46 गेंद पर 75 रन की नाबाद पारी खेल दी। उन्होंने पांच छक्के और सात चौके लगाए। 

दिल्ली कैपिटल्स को अपनी कप्तानी में आईपीएल 2020 के फाइनल तक लेकर गए श्रेयस

श्रेयस अय्यर वो खिलाड़ी हैं जो कभी टीम इंडिया की कप्तानी के दावेदार भी माने जाते थे। साल 2020 के आईपीएल में वे अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में भी ले गए थे, लेकिन फाइनल में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने डीसी को हरा​ दिया और टीम का पहली बार ट्रॉफी जीतने का सपना भी पूरा नहीं हो पाया था। इसके बाद आईपीएल 2021 से ठीक पहले श्रेयस अय्यर को इंजरी हो गई और दिल्ली कैपिटल्स की कमान रिषभ पंत के हाथों में सौंप दी गई। आईपीएल 2021 का सीजन दो चरणों में खेला गया​ था। पहला फेज भारत में हुआ था, लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस के केस बढ़ने के कारण इसे रोक दिया गया था और उसके बाद दूसरा फेज यूएई में खेला गया था। दूसरे फेज तक श्रेयस अय्यर ठीक हो गए और संभावना जताई जाने लगी कि अब श्रेयस अय्यर दोबारा से कमान संभालेंगे, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के मैनेजमेंट ने रिषभ पंत को ही कप्तान बनाए रखा। इसके बाद जब श्रेयस अय्यर को लगा कि अब वे इस टीम के कप्तान नहीं बन पाएंगे तो उन्होंने आईपीएल 2022 से पहले टीम से रिलीज हो जाना ही बेहतर समझा। इस बीच न तो गुजरात टाइटंस ने उन्हें अपने साथ करने का विचार किया और न ही एलएसजी ने। नीलामी के दौरान श्रेयस अय्यर को कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने पाले में किया और उन्हें कप्तान भी बनाया। लेकिन इस बार का सीजन केकेआर के लिए काफी अच्छा नहीं गया। 

आईपीएल 2022 में केकेआर की कप्तानी करते हुए नजर आए श्रेसय अय्यर
श्रेयस अय्यर की कप्तानी में आईपीएल 2022 में केकेआर ने अपने 14 लीग मैच खेले। इसमें से टीम ने केवल छह ही मैच अपने नाम किए और आठ में उसे हार का सामना करना पड़ा। केकेआर की टीम सातवें नंबर पर रही। श्रेयस अय्यर की टीम में लगातार बदलाव होते रहे। अब जब आईपीएल के बाद भारतीय टीम दोबारा इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए मैदान में उतरी है तो भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए केएल राहुल को नया कप्तान बनाया गया था। हालांकि सीरीज शुरू होने से पहले ही केएल राहुल चोटिल हो गए और पूरी सीरीज से बाहर हो गए। इसके बाद रिषभ पंत को नया कप्तान चुना गया। यहां तक कि उप कप्तान भी हार्दिक पांड्या को बनाया गया। ये वही रिषभ पंत हैं, जो कभी दिल्ली की टीम में श्रेयस अय्यर की कप्तानी में खेला करते थे। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में 36 रन बनाए थे श्रेयस अय्यर ने
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का जो पहला मैच खेला गया, उसमें फील्डिंग को लेकर तो श्रेयस अय्यर पर सवाल उठ ही रहे हैं, साथ ही उनकी बल्लेबाजी भी सवालों के घेरे में है। भारतीय टीम ने सीरीज के पहले मैच में 211 रन बनाए। इस मैच में श्रेयस अय्यर नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए आए। उन्होंने 27 गेंद पर 36 रन बनाए। इसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल रहा। उनका स्ट्राइक रेट 133.33 रहा। दिनेश कार्तिक के बाद ये पूरी टीम का दूसरा सबसे खबरा स्ट्राइक रेट है। हालांकि दिनेश कार्तिक ने दो ही गेंदों का सामना किया था। चुंकि इस सीरीज में न तो विराट कोहली हैं और न ही सूर्य कुमार यादव। इसलिए हो सकता है कि श्रेयस अय्यर को सभी मैच खेलने के लिए मिलें, लेकिन इन मैचों में उन्हें खुद को साबित करना होगा। ये भी ध्यान रखना होगा कि इस सीरीज में दीपक हुड्डा को भी शामिल किया गया है। वे एलएसजी के लिए खेल रहे थे और अच्छा प्रदर्शन भी किया था। ऐसे में संभव है कि अगर कुछ मैच श्रेयस के अच्छे नहीं गए तो दीपक हुड्डा नं​बर तीन पर खेलते हुए दिखााई दें। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement