Shikhar Dhawan IND vs SA: शिखर धवन को टी20 टीम से अलग होने का नहीं कोई मलाल, बड़े लक्ष्य के लिए उतरते हैं मैदान में

Shikhar Dhawan IND vs SA: शिखर धवन का टीम इंडिया में रोल बदल चुका है। वह इस बदलाव के साथ साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम की अगुवाई करने के लिए तैयार हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: October 05, 2022 21:03 IST
Shikhar Dhawan- India TV Hindi
Image Source : PTI Shikhar Dhawan

Highlights

  • साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में शिखर धवन कप्तान
  • बड़े रोल के साथ धवन संभालते हैं टीम की कमान
  • धवन बड़े लक्ष्य के लिए उतरते हैं मैदान में

Shikhar Dhawan IND vs SA: शिखर धवन पिछले दो तीन सालों से वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। लगभग इतने ही वक्त से वह भारतीय टी20 टीम से दूर भी हैं। उन्हें टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों के लिए भारतीय टीम में मौके नहीं मिल पा रहे। इसका उन्हें कोई मलाल नहीं है। इसकी कसर वह वनडे में पूरी कर रहे हैं। धवन 2022 में वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया के कप्तान थे। एकबार फिर वह बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में उतरने के लिए तैयार हैं।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी जिम्मेदारी के लिए तैयार धवन

साल 2010 में टीम इंडिया में डेब्यू करने वाले शिखर धवन भारतीय क्रिकेट के सबसे अनुभव क्रिकेटरों में से एक हैं। इस साल अक्टूबर नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के कारण पिछले कुछ महीनों में भारत ने टी20 और वनडे फॉर्मेट के लिए दो अलग टीमें तैयार की। धवन वनडे टीम की धुरी है जिनके ईर्द गिर्द तमाम युवा खिलाड़ियों की फौज घूमती है। ऐसी स्थिति में दिल्ली का ये सलामी बल्लेबाज टीम में अपने रोल को पहले से काफी बड़ा मानता है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार 6 अक्टूबर को लखनऊ में होने वाले सीरीज के पहले वनडे में भी शिखर ऐसी ही जिम्मेदारी को निभाते नजर आएंगे।

धवन ने पहले वनडे के प्री मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने करियर और अपनी भूमिका के बारे में कहा, “मैं खुशकिस्मत हूं कि इतना शानदार करियर रहा। जब भी मौका मिलता है तो मैं अपना ज्ञान युवाओं के साथ बांटता हूं। अब मेरे लिए नई जिम्मेदारी है लेकिन मैं चुनौतियों में अवसर तलाशता हूं और इसका आनंद लेता हूं।’’

2020 से वनडे क्रिकेट में धवन का शानदार फॉर्म

शिखर धवन ने 2020 में 6 वनडे मैच की 5 पारियों में 58 के औसत से 290 रन बनाए जिसमें 3 अर्धशतक शामिल थे। 2021 में उन्होंने 6 मैच की 6 पारियों में 59.40 के औसत से 297 रन बनाए इसमें भी उन्होंने 3 अर्धशतक लगाए। वहीं 2022 में अब तक वह 13 मैच की 13 पारियों में 49.27 के औसत से 542 रन बना चुके हैं जिसमें 5 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं।

दरअसल शिखर ये तमाम पारियां एक मिशन के तहत खेल रहे हैं। उन्होंने अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में कहा, “मेरा लक्ष्य 2023 विश्व कप है । मैं खुद को फिट रखना चाहता हूं और सकारात्मक रहना चाहता हूं।”

साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार

शिखर धवन वनडे फॉर्मेट में लगातार महत्वपूर्ण पारियां खेल रहे हैं। उन्होंने इसके पीछे की बड़ी वजह का भी खुलासा कर दिया है। वह खुद को 2023 वर्ल्ड कप में खेलते हुए देखना चाहते हैं। ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैच की वनडे सीरीज में भी वह कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहेंगे।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड