Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs SA : श्रेयस अय्यर हैं टीम इंडिया की हार के जिम्मेदार! जानिए ईशान किशन क्या बोले

वान डेर डुसेन को 29 के स्कोर पर श्रेयस अय्यर ने आवेश खान की गेंद पर जीवनदान दिया था, जो भारत को महंगा पड़ा। 

Pankaj Mishra Edited by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 10, 2022 10:23 IST
Ishan Kishan- India TV Hindi
Image Source : PTI Ishan Kishan

Highlights

  • पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को सात विकेट से हराया
  • पहली बार 200 से ज्यादा रन का स्कोर करने के बाद भी हारी टीम इंडिया
  • श्रेयस अय्यर का वान डेर डुसेन का कैच छोड़ना टीम इंडिया पर पड़ा भारी

IND vs SA T20i Series : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज शुरू हो गई है। सीरीज का पहला मैच जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने बढ़त बना ली है। इस हार के साथ ही भारतीय टीम का लगातार 13 मैच जीतने का सपना भी अधूरा रह गया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाए थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने पांच गेंद शेष रहते ही इस टारगेट का आसानी से हासिल कर लिया। इस बीच मैच में श्रेयस अय्यर ने एक कैच छोड़ा, जिसकी खूब चर्चा हो रही है। श्रेयस अय्यर ने वान डेर डुसेन का सीधा सा कैच छोड़ दिया था और उसके बाद वान डेर डुसेन ने कोई मौका नहीं दिया और अपनी टीम को जीत तक पहुंचा दिया। इस बीच टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने श्रेयस अय्यर का बचाव किया है और कहा है कि हार का ठीकरा एक खिलाड़ी पर फोड़ना सही नहीं होगा। 

वान डेर डुसेन को 29 रन के स्कोर पर मिला था जीवनदान

वान डेर डुसेन को 29 के स्कोर पर श्रेयस अय्यर ने आवेश खान की गेंद पर जीवनदान दिया था, जो भारत को महंगा पड़ा। इस बारे में पूछने पर मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में ईशान किशन ने कहा कि यह कहना गलत होगा कि उस कैच छूटने की वजह से ही हम मैच हारे। यह सही है कि कैच लपकने से मैच जीते जाते हैं, लेकिन एक खिलाड़ी को दोषी ठहराना गलत होगा। हमें आकलन करना होगा कि गेंदबाजी में या फील्डिंग में हमसे क्या गलतियां हुई।
 

दक्षिण अफ्रीका अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ आई है दौरे पर 
ईशान किशन ने कहा कि हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि दक्षिण अफ्रीका एक बेहतरीन टीम है और पिछले कुछ समय से शानदार प्रदर्शन कर रही है। वह अपनी पूरी मजबूत टीम लेकर यहां आए हैं और उनके पास बहुत अच्छे फिनिशर भी हैं। उन्हें जीत का श्रेय दिया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि बाकी चार मैचों में इन दोनों बल्लेबाजों के खिलाफ भारत को खास रणनीति बनानी होगी। उन्होंने कहा ​कि डेविड मिलर ने आईपीएल वाले अपने फॉर्म को जारी रखा है और अगर ये दोनों बल्लेबाज लय में आ जाएं तो इन्हें रोकना बहुत मुश्किल होता है। निश्चित तौर पर हमें बाकी मैचों में इनके खिलाफ खास रणनीति बनानी होगी। अपने डेब्यू सीजन में आईपीएल खिताब जीतने वाली गुजरात टाइटंस के लिए मिलर ने 449 रन बनाए थे। अपनी अर्धशतकीय पारी के बारे में ईशान ने कहा कि मेरा लक्ष्य शुरू ही से गेंदबाजों पर दबाव बनाना और पहली गेंद से ही आक्रामक खेलना था। मैंने ढीली गेंदों को नसीहत दी और रनगति को आगे बढ़ाया। रुतुराज गायकवाड़ के साथ पारी का आगाज करने वाले ईशान ने स्वीकार किया कि नियमित सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा के लौटने पर उनके लिए यह मौका मिलना मुश्किल होगा और वह इसकी अपेक्षा भी नहीं करते। उन्होंने कहा​ कि राहुल और रोहित विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं और इतने अनुभवी हैं। मैं इसकी अपेक्षा भी नहीं करता कि उनके लौटने पर मुझे पारी की शुरुआत करने का मौका मिलेगा। मेरा काम जब भी मौका मिले, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है। बाकी चयनकर्ताओं का काम है। 

जीवनदान मिलने पर वान डेर डुसेन ने कही ये बात 
दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज वान डेर डुसेन ने कहा कि आईपीएल में खेलने का उनके खिलाड़ियों को काफी फायदा मिला है और जीत में इसकी अहम भूमिका रही। उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर दो महीने यहां रहने से हम हालात के अनुकूल जल्दी ढल सके। इसके साथ ही भारतीय गेंदबाजों के बारे में भी पता था तो रणनीति बनाने में मदद मिली। डेविड मिलर के साथ अपनी साझेदारी के बारे में उन्होंने कहा कि डेविड ने आईपीएल वाली लय यहां भी जारी रखी और गेंदबाजों पर शुरू से दबाव बनाया। उसके आक्रामक खेलने से मुझे क्रीज पर जमने में मदद मिली। हमने स्ट्राइक रोटेट करते हुए पारी को आगे बढ़ाया और अंत तक डटे रहे। मैं खुशकिस्मत था कि मुझे जीवनदान मिला और मैं उसे भुना सका।

(inputs PTI)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement