Thursday, May 02, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका दौरे से वापस घर लौटेंगे इतने खिलाड़ी, इसे तो मौका ही नहीं मिला

IND vs SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज 1-1 की ​बराबरी पर खत्म हो गई है। अब 17 दिसंबर से वनडे सीरीज का आगाज होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 15, 2023 11:40 IST
Ravi Bishnoi and Team India - India TV Hindi
Image Source : PTI रवि बिश्नोई और टीम इंडिया

India vs South Africa Series : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही सीरीज का पहला पड़ाव पार हो गया है। टी20 मैचों की सीरीज का समापन हो गया है, जो 1-1 से बराबरी पर रही। सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण हो नहीं पाया था, वहीं दूसरा मैच साउथ अफ्रीका ने जीतकर सीरीज में बढ़त बना ली। लेकिन आखिरी और निर्णायक मैच जीतकर टीम इंडिया ने इसे बराबरी पर खत्म कर दिया। अब दूसरे फेज में वनडे सीरीज का आगाज होगा। सीरीज अभी खत्म नहीं हुई है, लेकिन भारतीय टीम के तीन खिलाड़ी वापस आ जाएंगे। इसमें से एक खिलाड़ी तो ऐसा है, जिसे एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। 

वनडे सीरीज में केएल राहुल करेंगे टीम इंडिया की कप्तानी 

बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए अलग अलग टीम चुनी है। जहां एक और टी20 में कप्तानी सूर्यकुमार यादव कर रहे थे, वहीं वनडे में कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल निभाएंगे। टेस्ट सीरीज की कप्तानी एक बार फिर से रोहित शर्मा ही करते हुए नजर आएंगे। इस बीच सूर्यकुमार यादव, जितेश शर्मा और रवि बिश्नोई वापस भारत आ जाएंगे, क्योंकि इन तीनों को बाकी टीम में जगह नहीं मिली है। सूर्यकुमार यादव और जितेश शर्मा तो दो मैच खेले भी, उसके बाद वापस आ रहे हैं। वहीं रवि बिश्नोई की बात की जाए तो उन्हें तो एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। वे न तो वनडे स्क्वाड में हैं और न ही टेस्ट में इसलिए वापस आ जाएंगे। 

India vs South Africa ODI Series Schedule

Image Source : INDIA TV
India vs South Africa ODI Series Schedule

17 ​दिसंबर को खेला जाएगा भारत बनाम साउथ अफ्रीका पहला वनडे मुकाबला 

अ​ब टीम इंडिया की बड़ी परीक्षा साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में होगी। जहां एक ओर टीम की कमान केएल राहुल के हाथ में है, वहीं बाकी भी युवा और नए खिलाड़ी टीम में शामिल किए गए हैं। उन सभी के लिए नए फॉर्मेट में खुद को ढालना आसान नहीं होने वाला। सीरीज में तीन मुकाबले हैं, जिसका आगाज 17 दिसंबर से होगा। वनडे सीरीज की टीम वाले लगभग सभी खिलाड़ी साउथ अफ्रीका पहुंच गए हैं और इसके बाद जल्द ही टेस्ट सीरीज के लिए भी रोहित शर्मा और विराट कोहली के अलावा बाकी खिलाड़ी भी साउथ अफ्रीका पहुंच जाएंगे। अब देखना होगा कि वनडे सीरीज में भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन करती है। 

Team India for ODI Series

Image Source : INDIA TV
Team India for ODI Series

3 वनडे के लिए भारतीय टीम: रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

3 टी20 मैचों के लिए भारत की टीम: यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA: फिर लौटा वर्ल्ड कप वाला फील्डिंग मेडल, पर इस बार नए अवतार में; देखें VIDEO

ENG vs WI 2nd T20I: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को फिर चटाई धूल, दूसरे मैच को भी जीता

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement