Monday, May 20, 2024
Advertisement

IND vs SA: पर्थ में होगी टीम इंडिया की अग्निपरीक्षा, उछाल भरी पिच पर टॉप ऑर्डर का टेस्ट

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में मैच खेला जाएगा। पर्थ की उछाल भरी पिच पर टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर की अग्निपरीक्षा होगी।

Edited By: Rishikesh Singh
Updated on: October 29, 2022 15:18 IST
विराट कोहली और...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव

IND vs SA: टी20 वर्ल्ड कप में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रविवार को पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी। टीम इंडिया के लिए पर्थ की पिच पर साउथ अफ्रीका की चुनौती आसान नहीं होगी। इस मैच में टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर को कैगिसो रबाडा और एनरिक नोर्किया जैसे तेज गेंदबाजों के सामने कड़ी परीक्षा देनी होगी। भारत और साउथ अफ्रीका दोनों ने टूर्नामेंट में अबतक दो मुकाबले खेले हैं। भारत ने अपने दोनों मुकाबले जीते हैं। जबकि साउथ अफ्रीका ने एक मैच जीता है वहीं उनका एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। 

पर्थ की उछाल पर टीम इंडिया की परीक्षा 

पर्थ में पहले मैच वाका में खेला जाता था लेकिन अब मैच नवनिर्मित ऑप्टस स्टेडियम में खेले जाते हैं। स्टेडियम भले ही बदल गया हो लेकिन पिच का व्यवहार नहीं बदला है। यहां की पिच में भी तेजी और उछाल है जिससे बल्लेबाजों को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है। ऐसे में विश्व के दो खतरनाक तेज गेंदबाज रबाडा और नोर्किया के सामने रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की कड़ी परीक्षा होगी। रबाडा 145 किमी की रफ्तार से गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं जबकि नोर्किया 150 किमी की रफ्तार से गेंद कराते हैं। ऐसे में इन दोनों गेंदबाजों का सामना करने के लिए पावरप्ले के ओवरों में हाथ और आंख का तालमेल महत्वपूर्ण होगा। 

पिच से मिलने वाली अतिरिक्त उछाल के कारण बल्लेबाजों के पास शॉट खेलने के लिए समय कम होगा और यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय बल्लेबाज ऐसी परिस्थितियों में कैसा रवैया अपनाते हैं। परिस्थितियों को देखते हुए रोहित के साथ पारी का आगाज करने के लिए ऋषभ पंत अच्छा विकल्प होते लेकिन माना जा रहा है की मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अभी खराब फॉर्म में चल रहे केएल राहुल को प्लेइंग 11 में बनाए रखना चाहते हैं। पंत को दिनेश कार्तिक की जगह भी प्लेइंग 11 में रखने का विकल्प है। कार्तिक की विकेटकीपिंग पहले दो मैचों में अपेक्षानुरूप नहीं रही थी। 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पिछली सीरीज भारत की कम उछाल वाली पिचों पर खेली गई थी जो कि बल्लेबाजों के लिए अनुकूल थी। जहां तक दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी संयोजन की बात है तो फिर अगर वह बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी को बाहर रखते हैं तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए। उनकी जगह मार्को जानसेन या लुंगी एनगिडी को प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है। भारतीय बल्लेबाजों ने पूर्व में शम्सी को सहजता से खेला है तथा ऑप्टस स्टेडियम में ओवर गति बनाए रखने के लिए ही दो स्पिनर रखे जा सकते हैं। 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए दोनों टीम 

 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, हर्षल पटेल, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार, दीपक हुड्डा। 

साउथ अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, रिली रोसो, ट्रिस्टन स्टब्स, कैगिसो रबाडा, वेन पार्नेल, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, मार्को जानसेन, एनरिक नोर्किया, रीज़ा हेंड्रिक्स , हेनरिक क्लासेन, लुंगी एनगिडी।

यह भी पढ़े:

 एमएस धोनी के इस गुरुमंत्र ने बदली हार्दिक पंड्या की किस्मत, ऋषभ पंत को भी माही ने दी थी ये सलाह

Babar Azam: 'मैं ओपनिंग नहीं छोड़ूंगा', पाकिस्तानी दिग्गज का बाबर आजम को लेकर सबसे बड़ा खुलासा

पाकिस्तान-नीदरलैंड के लिए करो या मरो की जंग, हारने वाला World Cup से होगा बाहर, कहां देखें Live Streaming

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement