Monday, May 06, 2024
Advertisement

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज न खेलकर विराट कोहली बड़े रिकॉर्ड से चूके, जानें क्या

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज न खेलकर एक बड़े रिकॉर्ड से चूक गए हैं। उनके पास सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने का शानदार मौका था।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 21, 2023 13:59 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रही वनडे सीरीज आज (21 दिसंबर) को पार्ल के बोलैंड पार्क में होने वाले निर्णायक मैच के साथ समाप्त होने वाली है। सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है। सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया, वहीं दूसरा मुकाबला साउथ अफ्रीका ने अपने नाम किया था। टीम इंडिया इस सीरीज में एक युवा टीम के साथ खेल रही है। जिसकी कप्तानी केएल राहुल कर रहे हैं। इस सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे युवा खिलाड़ी टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं।

विराट कोहली का साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड

विराट कोहली ने इस सीरीज में रेस्ट लेने का फैसला लिया था। जिसके कारण विराट वनडे में सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। दरअसल सचिन तेंदुलकर ने अपने शानदार करियर के दौरान साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैचों में पांच शतक बनाए हैं। उनके नाम 57 मैचों में पांच शतक और आठ अर्द्धशतक के साथ 2001 रन दर्ज हैं। दूसरी ओर, कोहली ने 29 पारियों में 65.39 के शानदार औसत से पांच शतक और आठ अर्द्धशतक के साथ 1504 रन बनाए हैं।

बड़े रिकॉर्ड के चूक गए कोहली

कोहली और सचिन दोनों के नाम वनडे मैचों में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा शतक हैं। यदि विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज खेली होती, तो उनके पास तेंदुलकर को पीछे छोड़ने और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 50 ओवर के फॉर्मेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बनने का शानदार मौका था। कुल मिलाकर, एबी डिविलियर्स और क्विंटन डी कॉक ने भारत बनाम साउथ अफ्रीका वनडे मैचों में सर्वाधिक शतक बनाए हैं। दोनों के नाम 6-6 शतक दर्ज हैं। अगर कोहली सीरीज खेलते तो एक शतक भी इस जोड़ी के वह इन दोनों के बराबर आ जाते।

टेस्ट सीरीज में आएंगे नजर

भारत के पूर्व कप्तान 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में एक महीने से अधिक समय के बाद एक्शन में लौटेंगे। पिछले महीने वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के बाद, कोहली का लक्ष्य अब खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने का होगा। फैंस भी कोहली को एक बार फिर से एक्शन में देखना चाह रहे हैं।

यह भी पढ़ें

IND vs SA : रोहित शर्मा एंड कंपनी की कड़ी और बड़ी परीक्षा, क्या पहली बार कर पाएंगे ये कारनामा?

क्रिकेट में क्या होता है बोक्सिंग डे टेस्ट मैच? आखिर 26 दिसंबर से ही क्यों होती है इसकी शुरुआत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement