Thursday, May 02, 2024
Advertisement

IND vs SL 3rd T20: कैसी होगी राजकोट की पिच, क्या होगा टॉस का असर? जानिए हैरान करने वाले आंकड़े

भारत और श्रीलंका के बीच शनिवार को होने वाले तीसरे टी20 इंटरनेशनल से सीरीज का भी फैसला हो जाएगा। राजकोट में होने वाले इस मुकाबले में दोनों टीमों को एक अलग मिजाज की पिच मिलेगी और यहां टॉस का रोल भी बदल जाएगा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 06, 2023 20:45 IST
Dasun Shanaka and Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : AP, BCCI Dasun Shanaka and Hardik Pandya

IND vs SL Rajkot Pitch Report: भारत और श्रीलंका शनिवार को तीन मैच की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में आखिरी बार तीसरे मैच में आमने-सामने होंगे। यह सीरीज अब तक बेहद रोमांचक रही है। भारत ने पहला T20I दो रन से जीता और फिर श्रीलंका ने दूसरा मुकाबला 16 रन से जीतकर वापसी की। अगर पहले दो मैचों को देखा जाए तो राजकोट में एक और रोमांचक मैच की उम्मीद की जा सकती है। इससे पहले कि हम इस मुकाबले की गहराई तक जाएं, यहां आपको मैच के वेन्यू सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम के बारे में जान लेना चाहिए।

राजकोट के SCA स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

SCA स्टेडियम में पहली पारी का औसत 179 रन है, जो दूसरी पारी में गिरकर 149 पर पहुंच जाता है। राजकोट परंपरागत रूप से ऐसी पिच रही है जिससे स्पिनरों को कुछ मदद मिलती रही है। कुल मिलाकर इसे बल्लेबाजी के लिए स्वर्ग कहा जा सकता है। इस पिच पर बहुत तेज गेंदबाजों को भी बल्लेबाजों को छकाने के लिए स्लोअर डिलीवरी का सहारा लेना पड़ता है। अगर इस दफा एक सख्त पिच दी जाती है जहां स्पिनरों को कम से कम मदद मिलती है तो एक और हाई स्कोरिंग मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है।

टॉस की कितनी होगी अहमियत?

इस वेन्यू पर अब तक कुल 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। खास बात यह कि यहां टारगेट सेट करें या उसे चेज करें, नतीजे बराबरी के हैं। यानी राजकोट में टॉस खास मायने नहीं रखता। चूंकि सीरीज करो या मरो की दहलीज पर खड़ी है लिहाजा टॉस जीतने वाले कप्तान पहले गेंदबाजी करना चाहेंगे ताकि एक सेट टारगेट पहले से उनके दिमाग में हो।

रोजकोट स्टेडियम से जुड़े सामान्य आंकड़े

  • कुल मैच: 4
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते मैच: 2
  • पहले गेंदबाजी करते हुए जीते गए मैच: 2

रोजकोट स्टेडियम के रन औसत के आंकड़े

  • पहली पारी का औसत स्कोर: 179
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 149

रोजकोट स्टेडियम के स्कोर से जुड़े आंकड़े

  • हाइएस्ट टोटल: 202/4 (19.4 ओवर) भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया
  • लोएस्ट टोटल: 87/10 (16.5 ओवर) साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ बनाया
  • उच्चतम स्कोर का पीछा: 202/4 (19.4 ओवर) भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया
  • न्यूनतम स्कोर का बचाव: 196/2 (20 ओवर) न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ किया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement