Monday, April 29, 2024
Advertisement

डेब्यू मैच में ही शिवम मावी ने कर दिया कमाल, 7 साल बाद भारत के लिए बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलफ खेले गए मैच में शिवम मावी ने भारत के लिए डेब्यू करते हुए चार विकेट लिया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 04, 2023 8:46 IST
Shivam Mavi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (BCCI) शिवम मावी

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारत ने एशियाई चैंपियन श्रीलंका को 2 रन से हरा दिया। भारत की ओर से शिवम मावी ने डेब्यू किया। अपने डेब्यू मैच में शिवम मावी विपक्षी टीम पर कहर बनकर टूटे, जिस वजह से भारत ने यह मैच जीत लिया। शिवम मावी के लिए यह पल बेहद शानदार रहा। श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज शिवम मावी के आगे चल न सका। इसके साथ ही मावी ने इस मैच में एक दमदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

चार विकेट ले बनाया रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए इस मैच में डेब्यू करने वाले उत्तर प्रदेश के इस गेंदबाज ने कुल 4 विकेट लिए। उन्होंने मैच में 4 ओवर में सिर्फ 22 रन दिया। किसी भी गेंदबाज के लिए इससे शानदार डेब्यू नहीं हो सकता। इस प्रदर्शन के साथ उन्होंने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। वह भारत के लिए अपने टी20 डेब्यू मैच में 4 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। शिवम मावी के अलावा दो और भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में ऐसा कारनामा किया है। साल 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने टी20 डेब्यू मैच में प्रज्ञान ओझा ने 21 रन देकर 4 विकेट लिए थे। इसके अलावा बरिंदर सरन ने भी साल 2016 में भारत के लिए टी20 डेब्यू करते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ ये कारनामा किया था। उन्होंने उस मैच में 10 रन देकर 4 विकेट झटके थे। अब सात सालों के बाद शिवम मावी ने इस रिकॉर्ड की बराबरी की है।

कैसा रहा मैच का हाल

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए रोमांचक मैच की बात करे तो, इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने तेज शुरुआत तो की लेकिन एक छोर से लागातार विकेट भी गंवाना शुरू कर दिया। भारत ने 46 के स्कोर तक अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए थे। हालांकि अंतिम के कुछ ओवरों में दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत के स्कोर को 162 रन तक पहुंचा दिया। 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम ने एक के बाद एक विकेट खोना शुरू कर दिया। श्रीलंका को अंतिम के 2 ओवर में 29 रनों की जरुरत थी और टीम ने 8 विकेट खो दिए थे। श्रीलंका ने इस मैच में फाइट तो किया लेकिन अपने लक्ष्य से 3 रन पीछे रह गई और भारत ने यह मैच जीत लिया। दोनों टीमों के बीच अगला मैच 05 जनवरी को खेला जाएगा। भारत इस सीरीज में 1-0 से आगे है।     

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement