Saturday, April 27, 2024
Advertisement

2012 से 2023 तक! टीम इंडिया के लिए इन बल्लेबाजों ने ठोकी साल की पहली सेंचुरी

सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ निर्णायक टी20 इंटरनेशनल में शतक लगाकर उस मुकाम को हासिल कर लिया जो उन्हें विराट कोहली और रोहित शर्मा के स्पेशल क्लब में पहुंचाता है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 07, 2023 21:22 IST
Suryakumar Yadav and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : BCCI, GETTY Suryakumar Yadav and Virat Kohli

सूर्यकुमार यादव इंटरनेशनल क्रिकेट में इस साल का पहला शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 इंटरनेशनल में इस मुकाम को हासिल किया। सूर्या ने राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 45 गेंदों में शतक के आंकड़े को छुआ। यह उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का तीसरा शतक है लेकिन साल का पहला भारतीय शतकवीर बनने का गौरव उन्होंने अपने खेल जीवन में पहली बार हासिल किया है। खास बात यह कि सूर्या ने अपने करियर के तीनों शतक पिछले छह महीने में लगाए हैं।

सूर्या ने 6 महीने में जड़े 3 शतक

Suryakumar Yadav celebrates his T20I century against Sri Lanka

Image Source : PTI
Suryakumar Yadav celebrates his T20I century against Sri Lanka

सूर्यकुमार यादव ने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में करियर का पहला शतक 10 जुलाई 2022 को इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में लगाया था। उन्होंने इस पारी में 117 रन बनाए। सूर्या ने इसी साल दूसरा शतक 20 नवंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट माउंगानुई में लगाया, जहां उन्होंने नाबाद 111 रन की पारी खेली। इस अफलातून बल्लेबाज ने 7 जनवरी 2023 को श्रीलंका के खिलाफ राजकोट में करियर का तीसरा शतक लगाते हुए 112 रन की पारी खेली और नॉट आउट रहे। इस पारी के दम पर सूर्या उस खास क्लब में पहुंच गए जहां पिछले एक युग में सबसे ज्यादा दफा अपनी मौजूदगी भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली ने दर्ज कराई है।

सूर्या बने साल के पहले भारतीय शतकवीर, लिस्ट में कोहली का दबदबा

Suryakumar Yadav batting against Sri Lanka

Image Source : PTI
Suryakumar Yadav batting against Sri Lanka

इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले 12 सालों में साल का सबसे पहला शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले नंबर पर विराट कोहली हैं। कोहली ने 2012 और 2013 में साल का पहला भारतीय शतकवीर बनने का गौरव हासिल किया। कोहली 2014 में साल का पहला शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने। उन्होंने ये तीनों शतक टेस्ट क्रिकेट में लगाए। कोहली के इस सिलसिले पर 2015 में केएल राहुल ने ब्रेक लगाया, तो 2016 में रोहित शर्मा साल का पहला शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने। 2017 और 2018 एकबार फिर से विराट के नाम रहा, उन्होंने साल की पहली सेंचुरी ठोकी। 2019 में चेतेश्वर पुजारा ने पहला शतक जड़ा, तो 2020 और 2021 में रोहित ने इस कारनामे को अंजाम दिया। पिछले साल यानी 2022 में ऋषभ पंत साल का पहला शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेटर थे और यह लिस्ट इस साल जहां खत्म होती है, वहां SKY का नाम लिखा है।       

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement