Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs SL: भारत ने 317 रन से श्रीलंका को हराया, वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ वनडे सीरीज पर किया कब्जा

IND vs SL, 3rd ODI: भारत ने श्रीलंका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्विप कर लिया है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 15, 2023 20:08 IST
IND vs SL, Team India- India TV Hindi
Image Source : AP भारत बनाम श्रीलंका

IND vs SL, 3rd ODI: भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया तीसरा और आखिरी वनडे मुकाबला टीम इंडिया ने 317 रन के रिकॉर्ड अंतर से जीत लिया है। विराट कोहली और शुभमन गिल की शतकीय पारी के बाद मोहम्मद सिराज की रिकॉर्ड गेंदबाजी के दम पर भारत ने श्रीलंका के खिलाफ एकतरफा जीत हासिल की और तीन मैचों की सीरीज भी क्लीन स्वीप कर ली। तिरुवनंतपुरम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने 390 रन के विशाल स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया और श्रीलंकाई टीम को महज 73 रन पर ही रोक दिया।

भारत के नाम दर्ज हुई सबसे बड़ी जीत

भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। वह अब वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाली टीम बन गई है। यही नहीं वह दुनिया की पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने 300 या उससे अधिक रन के अंतर से जीत हासिल की है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 2008 में आयरलैंड को 290 रनों के अंतर से हराया था। 

सिराज की धारदार गेंदबाजी

मैच पर नजर डालें तो भारत के 390 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और एक बार फिर से मोहम्मद सिराज ने उसके टॉप ऑर्डर को सस्ते में पवेलियन की राह दिखा दी। सिराज ने 7वें ओवर में ही अविष्का फर्नांडो (1), नुवानिदु फर्नांडो (19) और कुसल मेंडिस (4) को अपना शिकार बनाया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने चरित असलंका (1) और कुलदीप यादव ने दसुन शनाका (11) को आउट कर मेहमान टीम के 37 रनों पर ही पांच विकेट गिरा दिए। 

श्रीलंका के 10 खिलाड़ियों ने की बल्लेबाजी

श्रीलंका की टीम इन झटकों से उबरने में नाकाम रही और 22 ओवर के खेल में 73 रन ही बना पाई। श्रीलंका की तरफ से अशेन बंडारा चोट की वजह से बल्लेबाजी के लिए उतर नहीं पाए और इस वजह से मेहमान टीम के 10 बल्लेबाज ही मैदान पर उतरे। भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने अपने वनडे करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 32 रन देकर 4 विकेट लिए। जबकि शमी और कुलदीप के हाथ 2-2 विकेट लगे। 

रोहित और गिल की शानदार शुरुआत

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और फिर कप्तान रोहित शर्मा ने शुभमन गिल के साथ मिलकर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की। हालांकि रोहित अपने अर्धशतक से चूक गए और 49 गेंदों में 42 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन इसके बाद गिल ने विराट कोहली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 110 गेंदों में 131 रन की साझेदारी की। इस दौरान गिल ने अपना दूसरा वनडे शतक पूरा किया और फिर 97 गेंदों में 116 रन बनाकर 34वें ओवर में आउट हो गए। 

विराट का 46वां वनडे शतक

विराट ने हालांकि दूसरे छोर पर अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए सीरीज का दूसरा शतक लगाया और तीसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 71 गेंदों में 108 रन जोड़े। श्रेयस 32 गेंदों में 38 रन बनाकर आउट हुए लेकिन विराट ने अपना 46वां वनडे शतक पूरा किया और भारत में अपनी सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 110 गेंदों में 166 रन बनाकर नाबाद रहे। विराट की नाबाद पारी और आखिरी के ओवरों में तेजी से रन बनाने की वजह से भारतीय टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 390 रन बनाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement