Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs SL: विराट के शतक के बाद उमरान-सिराज का कमाल, भारत ने जीता पहला वनडे, सीरीज में ली बढ़त

IND vs SL, 1st ODI: भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: January 10, 2023 21:42 IST
ind vs sl, team india- India TV Hindi
Image Source : BCCI भारत बनाम श्रीलंका

IND vs SL, 1st ODI: भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने एकतरफा जीत हासिल कर ली है। रोहित शर्मा की अगुआई में खेलते हुए भारतीय टीम ने साल के पहले वनडे मैच में श्रीलंका के खिलाफ बड़ी जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में भी 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में 373 रनों के स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया और श्रीलंका को 306 रन पर ही रोक दिया। 

भारत के 374 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और मोहम्मद सिराज ने 23 रन के स्कोर पर ही अविष्का फर्नांडो और फिर कुसल मेंडिस को आउट कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद चरिथ असलंका ने पथुम निसांका के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन उमरान मलिक ने अपने दूसरे ही ओवर में इस साझेदारी को तोड़ दिया। उमरान ने असलंका को 23 के स्कोर पर राहुल के हाथों कैच कराया। 

उमरान ने तोड़ी साझेदारियां

धनंजय डीसिल्वा ने हालांकि निसांका के साथ मिलकर एक अहम साझेदारी की और चौथे विकेट के लिए 72 रन जोड़कर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। लेकिन शमी ने धनंजय को अर्धशतक से तीन रन पहले न सिर्फ आउट किया बल्कि एक बड़ी साझेदारी को भी तोड़ा। उधर दूसरे छोर पर शतक की तरफ बढ़ रहे निसांका को उमरान ने 72 के स्कोर पर आउट कर श्रीलंका को संभलने का मौका नहीं दिया। इसके बाद उमरान ने वेलालगे और चहल ने हसरंगा को आउट कर श्रीलंका के 179 के स्कोर पर 7 विकेट गिरा दिए। 

शनाका का शतकीय संघर्ष

एक समय मुश्किल में नजर आ रही श्रीलंकाई टीम हार के बेहद करीब खड़ी थी और ऐसा लग रहा था कि वह पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाएगी। लेकिन कप्तान शनाका ने एक बार फिर से आगे बढ़कर टीम को संभाला और 8वें विकेट के लिए कसुन रजिता के साथ मिलकर 73 गेंदों में 100 रन की अटूट साझेदारी की और श्रीलंका की हार के अंतर को कम करने में सफल रहे। शनाका आखिरी तक टिके रहे और 88 गेंदों में 108 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

कोहली ने लगाया 45वां वनडे शतक

इससे पहले विराट कोहली ने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए अपना 45वां शतक जड़ा जिससे भारत ने श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को यहां पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में छह विकेट पर 373 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। कोहली ने 87 गेंद में 113 रन की पारी खेलकर एक छोर संभाला। उन्होंने दूसरे छोर पर विकेटों के नियमित पतन के बीच 12 चौके और एक छक्का जड़ा। कप्तान रोहित शर्मा (67 गेंद में 83 रन, नौ चौके, तीन छक्के) ने फॉर्म में चल रहे इशान किशन और सूर्यकुमार यादव को नहीं खिलाने को लेकर हो रही आलोचना का जवाब देते हुए शुभमन गिल (60 गेंद में 70 रन, 11 चौके) के साथ मिलकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 143 रन जोड़े। 

भारतीय मिडिल ऑर्डर ने किया निराश

श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने गिल को पगबाधा करके भारत की सलामी जोड़ी के दबदबे को खत्म किया। शतक के सूखे को खत्म करने की कोशिशों में जुटे रोहित भी इसके बाद पदार्पण कर रहे दिलशान मदुशंका की गेंद पर बोल्ड हो गए। श्रीलंका के गेंदबाजों ने इसके बाद कुछ देर रन गति पर अंकुश लगाकर 400 रन से अधिक के स्कोर को भारत की जद से दूर किया। कोहली और श्रेयस अय्यर (28) ने रन गति में इजाफे का प्रयास किया। सूर्यकुमार पर तरजीह देते हुए अय्यर को इस मैच में मौका मिला था। वह लय में दिखे और उन्होंने वानिंदु हसरंगा पर छक्का जड़ा लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। लोकेश राहुल (39) भी अच्छी शुरुआत के बाद कासुन रजिता की गेंद पर बोल्ड हो गए। रजिता श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 88 रन देकर तीन विकेट चटकाए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement