Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs WI, 2nd ODI: टीम इंडिया की नजर सीरीज जीतने पर, वेस्टइंडीज की टीम तोड़ना चाहेगी सात हार का सिलसिला

IND vs WI, 2nd ODI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को दूसरा मैच। टीम इंडिया के पास सीरीज जीतने का मौका।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 23, 2022 17:40 IST
IND vs WI, IND vs WI, 2nd ODI, indian cricket team, team india- India TV Hindi
Image Source : AP IND vs WI, 2nd ODI

Highlights

  • भारत ने जीता पहला वनडे
  • तीन मैचों की सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त
  • रविवार को होगा दूसरा वनडे

IND vs WI, 2nd ODI: भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत जीत के साथ की है। शिखर धवन की अगुआई में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को कड़ी टक्कर वाले पहले मैच में तीन रनों से हराया और सीरीज में 1-0 की बढ़त ली। भारतीय टीम अब जीत की लय बरकरार रखते हुए लगातार दूसरा मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा करने की कोशिश करेगी। हालांकि उसे कैरेबियाई टीम खास तौर पर उनकी पावर हिटिंग बल्लेबाजी से सावधान रहना होगा। भारतीय टीम ने पहला वनडे तो जैसे-तैसे जीत लिया लेकिन अब रविवार को होने वाले दूसरे वनडे में वह किसी भी तरह की ढिलाई देने की गलती नहीं करेगी। भारतीय टीम के पास कैरेबियाई सरजमीं पर लगातार दूसरी वनडे श्रृंखला जीतने का सुनहरा अवसर है और वह इसे किसी भी कीमत पर गंवाना नहीं चाहेगी।

भारत के टॉप तीन अच्छी फॉर्म में

भारतीय टीम ने शुक्रवार को पहले वनडे में हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया। इसमें धवन और वापसी करने वाले शुभमन गिल के बीच आक्रामक सलामी साझेदारी और उसके बाद मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में सिराज का गेंदबाजी आक्रमण को धार देना शामिल है। गिल ने 19 महीने से ज्यादा समय के बाद वनडे टीम में वापसी की और मौके का पूरा फायदा उठाते हुए ताबड़तोड़ 64 रन बनाए और अपना पहला अर्धशतक लगाया। ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन पर तरजीह देकर चुने गए गिल ने क्वींस पार्क ओवल की पिच पर शानदार बल्लेबाजी की और अच्छी लय में नजर आए। पूरी पारी के दौरान उन्होंने जितनी गेंद खेलीं, उतने ही रन जुटाये और छह बाउंड्री के अलावा दो छक्के भी लगाये। हालांकि वह एक लापरवाही की वजह से रन आउट होकर अपना विकेट गंवा बैठे।

गिल से बड़ी पारी की उम्मीद

अब अगले मुकाबले में गिल से एक बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी और यह देखना दिलचस्प होगा कि वह शानदार शुरूआत को बड़ी पारियों में बदल पाते हैं या नहीं। धवन ने भी दूसरे जोड़ीदार की भूमिका बेहतरीन ढंग से निभायी, उन्होंने और गिल ने 106 गेंद में 119 रन की साझेदारी बनायी, लेकिन सीनियर बल्लेबाज अपने 18वें शतक से चूक गया। श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतक जमाकर फॉर्म में वापसी की जिससे भारतीय टीम में शीर्ष तीन खिलाड़ियों ने 'परफेक्ट' शुरूआत दिलायी। 

मध्यक्रम को योगदान अहम

भारत के टॉप थ्री बल्लेबाजों ने इस मैच में अपनी छाप छोड़ी लेकिन मध्यक्रम ने निराश किया। मिडिल ऑर्डर के लड़खड़ाने से भारतीय टीम सात विकेट पर 308 रन ही बना सकी जबकि एक समय वह 350 रन से आगे पहुंचने की ओर बढ़ रही थी। मध्यक्रम में संजू सैमसन एक बार फिर इस स्तर पर मिले मौके का इस्तेमाल करने में विफल रहे, उन्होंने 18 गेंद में 12 रन बनाये। रविवार को सूर्यकुमार यादव, सैमसन, दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल अच्छा योगदान देना चाहेंगे। 

सिराज-कृष्णा पर तेज गेंदबाजी का दारोमदार

सिराज ने तेज गेंदबाजी की अगुआई अच्छे तरीके से की और मध्य के ओवरों में निकोलस पूरन को आउट करने के बाद अपने परफेक्ट यॉर्कर से डेथ ओवर में वापसी की। हालांकि दूसरे छोर पर प्रसिद्ध कृष्णा ने एक अच्छी शुरुआत की लेकिन बाद में काफी महंगे साबित हुए।

लगातार हार का सिलसिला तोड़ना चाहेगी वेस्टइंडीज 

वेस्टइंडीज की टीम वनडे में लगातार हारने का सिलसिला तोड़ना चाहेगी जो अब सात मैचों का हो गया है जिसमें इस श्रृंखला से पहले बांग्लादेश से मिली 0-3 की हार भी शामिल है। यह श्रृंखला आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा नहीं है और वेस्टइंडीज के पास बिना दबाव के खेलने का मौका है। पिछली बार जब भारतीय टीम ने वनडे श्रृंखला के लिये वेस्टइंडीज का दौरा किया था तो मेहमान टीम ने 2-0 से श्रृंखला जीती थी जिसमें एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। वनडे श्रृंखला के बाद पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला भी होगी जिसमें मुख्य भारतीय टीम खेलती नजर आयेगी। 

टीम इस प्रकार हैं: 

भारत: 

शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह। 

वेस्टइंडीज
निकोलस पूरन (कप्तान), शाई होप (उप-कप्तान), शमर ब्रूक्स, कीसी कार्टी, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, गुडकेश मोती, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल और जेडन सील्स। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement