IND vs WI: भारत ने आखिरी T20I 88 रनों से जीता, सीरीज पर टीम इंडिया ने 4-1 से किया कब्जा

IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज 4-1 से जीतकर दौरे का अंत किया है। इससे पहले वनडे सीरीज पर भारत ने 3-0 से कब्जा किया था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: August 07, 2022 23:46 IST
भारत ने 4-1 से टी20 सीरीज...- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER BCCI, ICC भारत ने 4-1 से टी20 सीरीज पर किया कब्जा

Highlights

  • भारत ने 5 मैचों की टी20 सीरीज 4-1 से की अपने नाम
  • आखिरी मैच में वेस्टइंडीज 100 रनों पर सिमटी
  • भारत के लिए सभी 10 विकेट स्पिनर बिश्नोई, कुलदीप और अक्षर ने झटके

IND vs WI: भारत का वेस्टइंडीज का दौरा इसी के साथ समाप्त हो गया है और पांच मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच भी भारत ने 88 रनों से अपने नाम कर लिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज पर भी 4-1 से कब्जा जमाया है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में यह भारत की लगातार 8वीं सीरीज (तीनों फॉर्मेट) जीत थी। हालांकि, यहां पांचवें मुकाबले में वह रेस्ट कर रहे थे और हार्दिक पंड्या इस मैच में कप्तानी कर रहे थे। इससे पहले शिखर धवन की कप्तानी में भारत ने 3-0 से वनडे सीरीज पर कब्जा किया था। भारत के लिए इस मैच में सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने लिए। रवि बिश्नोई ने 4 और कुलदीप यादव व अक्षर पटेल ने 3-3 विकेट अपने नाम किए।

अगर इस मैच की बात करें तो श्रेयस अय्यर की 64 रन की ताबड़तोड़ पारी के दम पर भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट खोकर 188 रन बनाए। श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम ने चार अनुभवी खिलाड़ियों कप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, भुवनेश्वर कुमार और सूर्यकुमार यादव को विश्राम दिया है। अंतिम एकादश में इशान किशन, कुलदीप यादव, पंड्या और श्रेयस  की वापसी हुई। नियमित कप्तान रोहित की जगह टीम की बागडोर संभाल रहे पंड्या ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। 

श्रेयस ने 40 गेंद में 64 रन की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाने के साथ सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (13 गेंद में 11 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 38 और दीपक हुड्डा के साथ दूसरे विकेट के लिए महज 7.1 ओवर में 76 रन की साझेदारी की। हुड्डा ने 25 गेंद की पारी में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 38 रन बनाए। कप्तान हार्दिक ने आखिरी ओवर में रन आउट होने से पहले 16 गेंद में दो चौके और दो छक्के की मदद से 28 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज के लिए ओडियन स्मिथ ने चार ओवर में 33 रन देकर तीन विकेट लिए। मैच में भारतीय टीम के लिए एक बार फिर नई जोड़ी ने पारी का आगाज किया लेकिन ईशान टीम में मिले मौके को भुनाने में नाकाम रहे।

श्रेयस अय्यर और हुड्डा जब बल्लेबाजी कर रहे तब टीम 200 से अधिक रन की ओर बढ़ती दिख रही थी। मैच के 14वें ओवर में बिजली कड़कने के कारण मुकाबले को 15 मिनट के लिए रोकना पड़ा। भारतीय टीम इस समय तीन विकेट पर 135 रन बेहतर स्थिति में थी लेकिन आखिरी के ओवरों टीम उम्मीद के मुताबिक तेजी से रन नहीं बना सकी। संजू सैमसन(15 रन) एक बार फिर मौके का फायदा उठाने में नाकाम रहे तो वही दिनेश कार्तिक (12 रन) लगातार दूसरे मैच में फिनिशर की भूमिका नहीं निभा सके।  

IND vs WI 5th T20I Highlights: भारत ने 88 रनों से जीता आखिरी टी20, वेस्टइंडीज की टीम 100 रन पर सिमटी

अक्षर ने हिलाई वेस्टइंडीज की नींव

इसके बाद अक्षर पटेल ने भारत के लिए गेंदबाजी की शुरुआत की और जेसन होल्डर को पहले ओवर की तीसरी गेंद पर बिना खाता खोले ही आउट कर दिया। इसके बाद पॉवरप्ले में उन्होंने शमार ब्रुक्स और डेवोन थॉमस को भी आउट कर वेस्टइंडीज को 5 ओवर में 33 रन पर तीन झटके दे दिए। इसके बाद कप्तान निकोलस पूरन भी सिर्फ 3 रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने। इसके बाद बिश्नोई ने एक ही ओवर में रोवमेन पॉवेल और कीमो पॉल को आउट कर मेजबानों के लिए खतरा पैदा कर दिया था। कुलदीप ने भी फिर एक ओवर में दो विकेट लेकर भारत की जीत को लगभग तय कर दिया। बिश्नोई ने 16 रन देकर 4 विकेट लिए और वेस्टइंडीज की टीम 15.4 ओवर में 100 रन बनाकर सिमट गई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022