Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पहले टेस्ट में 171 रन बनाकर भी रोहित शर्मा से पीछे रह गए यशस्वी जायसवाल, नहीं हो सका ये कारनामा

यशस्वी जायसवाल ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 171 रनों की पारी खेली। इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। लेकिन वह रोहित शर्मा से पीछे रह गए।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 16, 2023 14:39 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला डोमेनिका में खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 141 रन और पारी से हरा दिया। इस मुकाबले में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज के पहले मुकाबले में मिली जीत में युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का अहम योगदान रहा। जायसवाल की शानदार पारी के दमपर टीम इंडिया ने इस मुकाबले को बड़ी आसानी से जीत लिया। आपको बता दें कि यह जायसवाल का डेब्यू मैच था। उन्होंने इस मैच में 171 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड तोड़े, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के एक बड़े रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सके।

रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को तोड़ने के चूक गए जायसवाल

जायसवाल ने अपने डेब्यू मैच में काफी शानदार पारी खेली। उनकी पारी देख यही लग रहा था कि वह इसके लिए काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। लेकिन अपने डेब्यू मुकाबले पर ही शतक लगाने वाले यशस्वी जायसवाल रोहित शर्मा के एक रिकॉर्ड तोड़ने से थोड़े से के लिए चूक गए। जायसवाल इस मुकाबले में सिर्फ और 7 रन बना देते तो वह उनके रिकॉर्ड तो तोड़ देते। दरअसल रोहित शर्मा ने भी साल 2013 में वेस्टइंडीज के ही खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। 

रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने 177 रनों पारी खेली थी। वह अपने डेब्यू पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। इस मैच में जायसवाल अगर और 7 रन बनाते तो वह इस मामले में रोहित शर्मा से आगे निकल जाते। लेकिन वह 171 रन बनाकर आउट हो गए और रिकॉर्ड के इतने करीब होकर भी उसे हासिल न कर सके। हालांकि उनकी बल्लेबाजी काफी शानदार रही।

भारत ने जीता पहला टेस्ट

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच की बात करे तो इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 150 रन बना सकी। इस दौरान टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 7 विकेट झटके। मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 229 रनों की साझेदारी की। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने शतक लगाया। रोहित ने 103 और जायसवाल ने 171 रन बनाए। टीम इंडिया ने अपनी पारी 5 विकेट खोकर 421 रन के स्कोर पर घोषित किया। इसके बाद फिर से वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंदबाजी यूनिट ने अपना जलवा दिखाया और उन्हें इस बार 130 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इस दौरान भी अश्विन ही हीरो रहे। उन्होंने इस पारी में भी 5 विकेट झटके और टीम इंडिया ने यशस्वी जायसवाल की बल्लेबाजी और आर अश्विन की गेंदबाजी के दम पर इस मुकाबले को जीत लिया। इस मैच में यशस्वी जायसवाल को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement