IND vs ZIM: एशिया कप से पहले जिम्बाब्वे को हल्के में लेना पड़ेगा भारी, टीम इंडिया को इन वजहों से रहना होगा सावधान

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे ने अपने होमग्राउंड हरारे स्पोटर्स क्लब में 290 और 300 से ऊपर के लक्ष्य का पीछा करके हाल ही में बांग्लादेश को हराया है। ऐसे में केएल राहुल, शिखर धवन, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा और संजू सैमसन जैसे बल्लेबाजों को मेजबान टीम के गेंदबाजों से निपटने के लिए एक मजबूत रणनीति की जरूरत होगी।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 17, 2022 18:27 IST
KL Rahul, Regis Chakabva- India TV Hindi News
Image Source : GETTY KL Rahul, Regis Chakabva

Highlights

  • भारत और जिम्बाब्वे के बीच 3 मैच की वनडे सीरीज
  • भारत और जिम्बाब्वे के बीच गुरुवार को हरारे में पहला वनडे
  • बेहतरीन फॉर्म में हैं जिम्बाब्वे के बल्लेबाज

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों की भी मुश्किल परीक्षा हो सकती है। पिछले कुछ वक्त में जिम्बाब्वे की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसने अपने घर में आने वाले तमाम विरोधी टीमों को मुश्किल में डाला है, हराया है। यानी आगामी सीरीज में भारतीय टीम किसी भी तरह से जिम्बाब्वे को हल्के में लेने की भूल नहीं कर सकती।

भारतीय बल्लेबाजों को खड़े करने होंगे बड़े स्कोर

जिम्बाब्वे ने अपने होमग्राउंड हरारे स्पोटर्स क्लब में 290 और 300 से ऊपर के लक्ष्य का पीछा करके हाल ही में बांग्लादेश को हराया है। ऐसे में केएल राहुल, शिखर धवन, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा और संजू सैमसन जैसे बल्लेबाजों को मेजबान टीम के गेंदबाजों से निपटने के लिए एक मजबूत रणनीति की जरूरत होगी। भारतीय बल्लेबाजों को यहां होने वाली सीरीजे के तीनों मैच में बड़े स्कोर खड़े करने होंगे या फिर उन्हें चेज करने का माद्दा दिखाना होगा।  

भारतीय गेंदबाजों को ठोस रणनीति के साथ आना होगा मैदान पर

भारत के पास मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर और कुलदीप यादव जैसे गेंदबाजों के साथ शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल जैसे ऑलराउंड भी मौजूद हैं। दूसरी ओर मेजबान को सिकंदर रजा, रेजिस चकाबवा और इनोसेंट केइया से बल्लेबाजी में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। खासकर सिकंदर से भारतीय गेंदबाजों को खासा सावधान रहना होगा। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही खत्म हुई सीरीज में दो शतक लगाए हैं। वे अच्छी फॉर्म में हैं और जिम्बाब्वे ने उन्हीं के दम पर 300 से उपर के टारगेट को चेज भी किया। ऐसे में, भारतीय गेंदबाजों को उनके खिलाफ सही और आक्रामक रणनीति के साथ मैदान में उतरना होगा।

जिम्बाब्वे के खिलाफ रिस्क लेना पड़ेगा भारी!

एशिया कप से पहले होने वाली इस सीरीज में केएल राहुल एंड कंपनी कोई रिस्क नहीं ले सकती क्योंकि यहां मिली एक भी हार पूरी टीम के मनोबल को तोड़ सकती है। यानी ये सीरीज भारतीय खिलाड़ियों के लिए कमोबेश किसी लिटमस टेस्ट से कम नहीं होगी। इस सीरीज में बांग्लादेश को हराने के बाद जिम्बाब्वे की कोशिश भारत जैसी मजबूत टीम को कड़ी चुनौती देने की होगी। यानी खेल के हर डिपार्टमेंट में टीम इंडिया के तमाम खिलाड़ियों को अपना बेस्ट देना होगा।  

भारतीय बेंच स्ट्रेंथ की होगी जांच

इस सीरीज से भारतीय चयनकर्ताओं को बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का मौका भी मिलेगा जो 2023 में 50 ओवरों का विश्व कप खेल सकते हैं। भारत के पास इस समय इतने प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं कि तीनों फॉर्मेट में भारत तीन अलग अलग टीमें उतार सकता है। इस सीरीज में छह महीने बाद टीम में लौटे दीपक चाहर और धीरे धीरे लय हासिल कर रहे कुलदीप पर चयनकर्ताओं की निगाहें होंगी।

जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय स्क्वॉड: के एल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, शाहबाज अहमद।

जिम्बाब्वे का स्क्वॉड: रेजिस चकाबवा (कप्तान), रियान बर्ल, तनाका चिवांगा, ब्राडले इवांस, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट केइया, टी कैतानो, क्लाइव माडांडे, वेसली एम, टी मारूमानी, जान मसारा, टोनी मुनियोंगा, रिचर्ड एंगारावा, विक्टर एन, सिकंदर रजा, मिल्टन शुम्बा, डोनाल्ड तिरिपानो।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड