Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND Vs ZIM : कैसी होगी दूसरे मैच की प्लेइंग इलेवन, इनको जगह मिलनी मुश्किल!

IND Vs ZIM : भारत की कोशिश होगी कि दूसरा मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया जाए, वहीं जिम्बाब्वे की टीम चाहेगी कि मैच जीतकर सीरीज को बराबरी पर लाया जाए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 19, 2022 17:47 IST
Shikhar Dhawan and Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : PTI Shikhar Dhawan and Shubman Gill

Highlights

  • भारत और जिम्बाब्वे के बीच 20 अगस्त को खेला जाएगा दूसरा वन डे मैच
  • टीम इंडिया ने पहला मैच 10 विकेट से जीता, बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी
  • दूसरा मैच जीतकर सीरीज कब्जाने की कोशिश, तीसरे मैच में प्रयोग भी संभव

Ind vs Zim Probable Playing XI of Team India for 2nd ODI: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही वन डे सीरीज का दूसरा मैच 20 अगस्त को खेला जाएगा। सीरीज का पहला मैच जीतकर टीम इंडिया ने बढ़त बना ली है। अब भारत की कोशिश होगी कि दूसरा मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया जाए, वहीं जिम्बाब्वे की टीम चाहेगी कि मैच जीतकर सीरीज को बराबरी पर लाया जाए, हालांकि जिम्बाब्वे के लिए ये काफी मुश्किल काम होगा, क्योंकि टीम ने पहले मैच में जिस तरह का खेल दिखाया है, उससे साफ है कि उनके लिए वापसी करना मुश्किल होगा। इस बीच अब सवाल ये है कि टीम इंडिया दूसरे मैच में किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेगी। 

Shikhar Dhawan and Shubman Gill

Image Source : AP
Shikhar Dhawan and Shubman Gill

शिखर धवन और शुभमन गिल कर सकते हैं ओपनिंग 

सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने चार ओपनर उतार दिए थे। कप्तान केएल राहुल खुद ओपनर हैं और उनके साथ उपकप्तान शिखर धवन भी ओपनर हैं। टीम  में ईशान किशन और शुभमन गिल भी हैं। इन सभी को पहले मैच में टीम में रखा गया था, लेकिन भारतीय टीम के सामने केवल 190 रनों का ही टारगेट था, जिसे भारत ने बिना कोई भी विकेट खोए हासिल कर लिया। यानी बाकी बल्लेबाजों की बारी ही नहीं आई। कप्तान केएल राहुल भी बल्लेबाजी के लिए नहीं आ पाए। ऐसे में टीम इंडिया की बल्लेबाजी में कोई भी बड़ा बदलाव होगा, इसकी संभावना बहुत कम ही नजर आ रही है। जिन दो खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की है, उन्होंने कमाल कर दिया और जिन्हें बल्लेबाजी नहीं मिली, उन्हें टीम से बाहर करने का कोई मतलब समझ नहीं आ रहा है। ये जरूर हो सकता है कि केएल राहुल दूसरे मैच में कुछ पहले बल्लेबाजी के लिए आएं, ओपनिंग के लिए नहीं तो कम से कम नंबर तीन पर, क्योंकि उन्हें इस सीरीज के बाद एशिया कप में भी खेलना है और उन्होंने वापसी के बाद बल्लेबाजी नहीं की है। बाकी टीम की बल्लेबाजी में कोई बदलाव होने की गुंजाइश नहीं है। 

Deepak Chahar

Image Source : PHOTO BY PANKAJ NANGIA/GETTY IMAGES
Deepak Chahar

ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की गेंदबाजी लाइनअप 
जहां तक गेंदबाजी की बात है तो कप्तान केएल राहुल ने पहले मैच में केवल पांच ही गेंदबाजों से गेंदबाजी कराई। वापसी के बाद दीपक चाहर ने शानदार गेंदबाजी की और तीन विकेट लिए। इसके अलावा अक्षर पटेल, प्रसिद्ध और मोहम्मद सिराज ने भी बेहतर गेंदबाजी कर विकेट लेने में कामयाबी हासिल की। हालांकि केवल कुलदीप यादव ही ऐसे गेंदबाज रहे, जिन्हें कोई सफलता नहीं मिली, लेकिन उन्हें इस सीरीज के पूरे मैच खेलाए जा सकते हैं, क्योंकि इस टीम में युजवेंद्र चहल नहीं हैं। साथ ही बड़ी बात ये भी है कि कोई भी टीम या कप्तान विनिंग कॉबिनेशन से छेड़छाड़ करना नहीं चाहता। यानी यहां भी बदलाव की संभावना नहीं के बराबर ही है। हां, इतना जरूर है कि टीम इंडिया दूसरा मैच जीतकर सीरीज अगर अपने नाम कर लेती है तो फिर तीसरे मैच में कुछ प्रयोग किए जा सकते हैं और सीनियर्स को आराम देकर बैंच स्ट्रेंथ को आजमाया जा सकता है। 

राहुल त्रिपाठी और आवेश खान को मौका मुश्किल 
टीम में अगर कोई बदलाव नहीं होता है तो ये भी पक्का है कि राहुल त्रिपाठी और आवेश खान को भी मैच खेलने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। राहुल त्रिपाठी को अभी तक अपना इंटरनेशनल डेब्यू भी नहीं कर पाए हैं, बाकी खिलाड़ी टी20 खेल चुके हैं। राहुल त्रिपाठी इससे पहले आयरलैंड के साथ खेली गई टी20 सीरीज में भी टीम में चुने गए थे, लेकिन उस सीरीज में भी वे बैठे रहे और खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन जैसा ही पहले बताया कि दूसरा मैच अगर टीम इंडिया जीतती है तो तीसरे में प्रयोग संभव हैं, ऐसे में राहुल त्रिपाठी को तीसरे मैच का इंतजार करना पड़ सकता है। 

भारत बनाम जिम्बाब्वे दूसरे वन डे के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन: शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्ण, मोहम्मद सिराज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement