Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs ZIM: केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया नहीं जीती एक भी मैच, शिखर धवन का रिकॉर्ड जान चौंक जाएंगे आप

IND vs ZIM ODI Series : शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने जिस तरह की कप्तानी की है, उससे आप चौंक भी सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 13, 2022 10:51 IST
Shikhar Dhwan and KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : PTI Shikhar Dhwan and KL Rahul

Highlights

  • जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली वन डे सीरीज के लिए केएल राहुल को बनाया गया है कप्तान
  • पहले तीन मैचों की सीरीज के लिए शिखर धवन बने थे कप्तान, अब धवन होंगे उपकप्तान
  • केएल राहुल को जिम्बाब्वे में अपनी कप्तानी में पहली जीत की करनी होगी तलाश

IND vs ZIM ODI Series : भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज शुरू होने में अब चंद ही दिन बचे हुए हैं। टीम इंडिया जल्द ही जिम्बाब्वे के लिए रवाना होगी। इस बीच टीम इंडिया का ऐलान को पहले ही कर दिया गया था, लेकिन अब एक बड़ा बदलाव भी किया गया है। पहले सीरीज के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी शिखर धवन को सौंपी गई थी। लेकिन अब केएल राहुल फिट हो गए हैं और उन्हें न केवल टीम में एंट्री दी गई, बल्कि टीम का कप्तान भी बना दिया गया है। वहीं शिखर धवन अब कप्तान से उपकप्तान बन गए हैं। जिम्बाब्वे सीरीज में भी कई सीनियर खिलाड़ी रेस्ट कर रहे हैं, न तो कप्तान रोहित शर्मा इस टीम में हैं और न ही पूर्व कप्तान विराट कोहली को इसमें शामिल किया गया है। लेकिन इससे पहले ही जिम्बाब्वे सीरीज शुरू हो, आपको जानना चाहिए कि केएल राहुल और शिखर धवन के अब तक के कप्तानी रिकॉर्ड क्या हैं। 

दक्षिण अफ्रीकी दौरे के दौरान केएल राहुल ने की थी टीम इंडिया की कप्तानी 

शिखर धवन ने भले टीम इंडिया की कप्तानी कभी कभार ही की हो और वे लगातार कप्तान नहीं रहे, लेकिन शिखर धवन ने जिस तरह की कप्तानी की है, उससे आप चौंक भी सकते हैं। लेकिन दूसरी ओर केएल राहुल की बात करें तो उन्हें अभी तक अपनी कप्तानी में पहली जीत की तलाश है, जो जिम्बाब्वे दौरे में पूरी हो सकती है। केएल राहुल ने अब तक केवल चार इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। इसमें एक टेस्ट और तीन वन डे मैच शामिल हैं।  लोकेश राहुल ने इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीकी दौरे में रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी की थी।  उनकी कप्तानी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जो तीन वनडे मैच खेले थे उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा था। इस दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में तत्कालीन कप्तान विराट कोहली के पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी का मौका मिला था, लेकिन भारत यह मैच सात विकेट से हार गया था। राहुल ने इस साल फरवरी के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में खेलना था लेकिन कोविड के लिए पॉजिटिव पाए जाने के कारण वह नहीं खेल पाए थे।

शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया के कप्तानी रिकॉर्ड शानदार
वहीं शिखर धवन की बात करें तो धवन ने छह वन डे मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली, जिनमें से पांच मैचों में टीम को जीत मिली। इसके अलावा शिखर धवन ने तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में भी कप्तानी की है, जिनमें उनका रिकॉर्ड एक जीत और दो हार है। शिखर धवन ने पिछले साल जुलाई में पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी की थी। वह हाल में वेस्टइंडीज के वनडे दौरे में भी टीम के कप्तान थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ जहां भारतीय टीम ने तीन वनडे की सीरीज में क्लीनस्वीप किया वहीं श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने सीरीज 2-1 से जीती थी। पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम टी20 सीरीज में 1-2 से हार गई थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement