IND vs ZIM: वीवीएस लक्ष्मण बने टीम इंडिया के कोच, जिम्बाब्वे दौरे पर होंगे भारतीय स्क्वॉड के इंचार्ज

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे पर होने वाली तीन मैच की वनडे सीरीज के लिए NCA चीफ वीवीएस लक्ष्मण को टीम इंडिया का इंचार्ज बनाया गया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 12, 2022 23:00 IST
VVS Laxman- India TV Hindi News
Image Source : GETTY VVS Laxman

Highlights

  • जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम खेलेगी 3 मैच की वनडे सीरीज
  • भारत और जिम्बाब्वे के बीच 18, 20 और 22 अगस्त को होंगे मुकाबले
  • वीवीएस लक्ष्मण जिम्बाब्वे दौरे पर होंगे टीम इंडिया के इंचार्ज

IND vs ZIM: नेशनल क्रिकेट एकेडमी के चीफ वीवीएस लक्ष्मण को आगामी जिम्बाब्वे दौरे पर टीम इंडिया का कार्यवाहक हेड कोच बनाया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने लक्ष्मण की नियुक्ति का कारण बताते हुए कहा कि ये फैसला जिम्बाब्वे दौरे और 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप के बीच बहुत कम अंतराल को देखते हुए लिया गया।

बोर्ड सचिव शाह ने कहा, “हां, जिम्बाब्वे दौरे पर होने वाली तीन मैच की वनडे सीरीज के लिए टीम का इंचार्ज वीवीएस लक्ष्मण को बनया गया है। ऐसा नहीं है कि राहुल द्रविड़ ब्रेक ले रहे हैं। जिम्बाब्वे में वनडे सीरीज 22 अगस्त को खत्म हो रही है और द्रविड़ टीम के साथ 23 अगस्त को यूएई पहुंच रहे हैं। इन दोनों इवेंट्स के बीच समय का बहुत कम अंतर है लिहाजा जिम्बाब्वे में लक्ष्मण टीम के कार्यवाहक कोच की भूमिका अदा करेंगे।”

शाह ने इस मसले पर आगे कहा,”जिम्बाब्वे दौरे पर सिर्फ केएल राहुल और दीपक हुड्डा दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो एशिया कप में भी शामिल होंगे लिहाजा ये पूरी तरह से तार्किक है कि हेड कोच द्रविड़ टी20 स्क्वॉड के साथ ही रहें।”

जिम्बाब्वे में वनडे सीरीज के तीनों मैच 18, 20 और 22 अगस्त को खेले जाएंगे।

शाह ने ये भी बताया कि केएल राहुल और दीपक हुड्डा वनडे सीरीज के बाद एशिया कप स्क्वॉड में शामिल होने के लिए हरारे से सीधा दुबई के लिए उड़ान भरेंगे।

हालिया दिनों में बीसीसीआई में आई नई परंपरा के मुताबिक मुख्य टीम के साथ हमेशा टीम के परमानेंट हेड कोच होते हैं वहीं दूसरी टीम के कहीं और सीरीज खेलने पर आमतौर पर NCA चीफ लक्ष्मण को बतौर कार्यवाहक कोच नियुक्त किया जाता है।

इससे पहले, लक्ष्मण को टी20 स्क्वॉड के साथ आयरलैंड भेजा गया था जबकि उसी वक्त द्रविड़ टेस्ट स्क्वॉड के साथ इंग्लैंड में मौजूद थे।

केएल राहुल हर्निया की सर्जरी के बाद हुए कोविड संक्रमण और फिर ग्रोइन इंजरी से जूझने के बाद जिम्बाब्वे दौरे पर वापसी कर रहे हैं। उनके जिम्बाब्वे दौरे पर जाने की पहले से कोई योजना नहीं था पर बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने जैसे ही उन्हें फिट घोषित किया उन्हें आनन फानन में जिम्बॉब्वे सीरीज के लिए टीम का कप्तान बना दिया गया।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022