Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND-W vs NZ-W, 3rd ODI Match Preview: स्मृति मंधाना की होगी टीम में वापसी, भारत के पास सीरीज में बने रहने का आखिरी मौका

आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी मंधाना क्वारंटीन से गुजरने के बाद दूसरे वनडे से पहले टीम के साथ जुड़ गई थी लेकिन मैच के लिए तैयार होने के लिए उन्हें कुछ दिन के समय की जरूरत थी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 17, 2022 13:24 IST
IND-W vs NZ-W, 3rd ODI, Smriti Mandhana, cricket, sports, IND vs NZ, IND vs NZ cricket match, cricke- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCIWOMEN IND-W vs NZ-W, 3rd ODI

एक और सीरीज हारने की कगार पर पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी क्रम शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में स्टार ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना की वापसी से मजबूत होगा। आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी मंधाना क्वारंटीन से गुजरने के बाद दूसरे वनडे से पहले टीम के साथ जुड़ गई थी लेकिन मैच के लिए तैयार होने के लिए उन्हें कुछ दिन के समय की जरूरत थी। क्वारंटीन पूरा करने के बाद रेनुका सिंह और मेघना सिंह की तेज गेंदबाजी जोड़ी भी चयन के लिए उपलब्ध होगी। 

गर्दन में जकड़न के कारण दूसरे मैच से बाहर रही अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के शुक्रवार को खेलने की उम्मीद है। मंधाना की वापसी से बल्लेबाजी क्रम मजबूत होगा लेकिन भारत ने दूसरा वनडे बल्लेबाजी नहीं बल्कि गेंदबाजी के कारण गंवाया था। गेंदबाजों ने काफी निराश किया था क्योंकि वे 271 रन के मजबूत लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रहीं थी। 

यह भी पढ़ें- NZ vs SA, 1st Test Day-1: मैट हेनरी की धारदार गेंदबाजी के आगे पहली पारी में 95 रनों पर ढ़ेर हुआ साउथ अफ्रीका

झूलन की कमी काफी खली थी क्योंकि भारत ने तेज गेंदबाजों से सिर्फ 10 ओवर करवाए थे। पूजा वस्त्रकार ने सात जबकि पदार्पण कर रही सिमरन बहादुर ने तीन ओवर गेंदबाजी की। स्पिनरों ने काफी रन तो नहीं लुटाए लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। पांच मैचों की सीरीज में 0-2 से पिछड़ रहे भारत को करो या मरो के मुकाबले में अपने फील्डिंग में भी सुधार करना होगा। 

टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर 2017 विश्व कप से वनडे मैचों में सिर्फ दो बार 50 से अधिक रन बना पाई हैं और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद है। मौजूदा श्रृंखला में हालांकि उन्होंने गेंदबाजी में बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने दूसरे मैच में नौ ओवर गेंदबाजी की। स्नेह राणा जैसी स्पिन गेंदबाजी आलराउंडर मौजूद है और ऐसे में हरमनप्रीत को अंतिम एकादश में अपनी जगह बचाने के लिए बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है। 

यह भी पढ़ें- IND vs WI: पहले टी20 में श्रेयस अय्यर को प्लेइंग XI से बाहर रखने पर कप्तान रोहित शर्मा ने दी सफाई

ओपनर बल्लेबाज शेफाली वर्मा पर भी दबाव होगा क्योंकि पिछले साल डेब्यू करने के बाद आठ मैच में वह सिर्फ 25 की औसत से रन बना पाई हैं। कप्तान मिताली राज के लिए मंधाना की सलामी जोड़ीदार चुनने की कड़ी चुनौती होगी क्योंकि बाएं हाथ की इस बल्लेबाज की गैरमौजूदगी में एस मेघना ने प्रभावित किया है। भारत ने पिछली सीरीज वेस्टइंडीज में 2019-20 में जीती थी और टीम को विश्व कप से पहले लय हासिल करने की जरूरत है। 

यह भी पढ़ें- India vs West Indies 2nd T20I ODI LIVE Streaming: कब, कहां और कैसे देखें भारत vs वेस्टइंडीज मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

मेहमान टीम को न्यूजीलैंड को हराने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा जिसका शीर्ष क्रम बेहतरीन फॉर्म में है। सूजी बेट्स और अमेलिया केर क्रमश: पहले और दूसरे मैच में शतक जड़ चुकी हैं। नियमित कप्तान सोफी डिवाइन ने गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन बल्लेबाज के रूप में उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है। 

न्यूजीलैंड की आपात योजना के तहत दूसरे मैच में सोफी की जगह एमी सेटरथवेट ने कप्तानी की थी। न्यूजीजैंड की तेज गेंदबाज लिया ताहुहु ने कहा कि उनकी टीम शुक्रवार को ही श्रृंखला में विजयी बढ़त बनाने के इरादे से उतरेगी। 

टीम इस प्रकार हैं: 

भारत: एस मेघना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, ऋचा घोष, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, सिमरन बहादुर, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, स्नेह राणा, मेघना सिंह, तानिया भाटिया, रेणुका सिंह, स्मृति मंधाना और झूलन गोस्वामी। 

न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन, सूजी बेट्स, अमेलिया केर, एमी सेटरथवेट (कप्तान), मैडी ग्रीन, केटी मार्टिन, ब्रुक हॉलिडे, हेले जेनसेन, जेस केर, रोजमेरी मायेर, फ्रैन जोनास, लिया ताहुहु, लॉरेन डाउन, फ्रांसिस मैकाय और हैना रोवे। 

समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े तीन बजे शुरू होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement