Friday, April 26, 2024
Advertisement

INDIA 100th WIN: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ लगाया जीत का शतक, क्रिकेट के मैदान में हासिल की ये खास उपलब्धि

INDIA 100th WIN: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतकर 100वीं जीत दर्ज की।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 15, 2022 15:43 IST
Indian Cricket Team, ind vs eng, india vs england, team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

Highlights

  • भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ जीती वनडे सीरीज
  • टी20 सीरीज पर भी किया कब्जा
  • इंग्लैंड के खिलाफ उसकी 100वीं अंतरराष्ट्रीय जीत

INDIA 100th WIN: भारत ने जीत के साथ रविवार को इंग्लैंड का अपना लंबा दौरा समाप्त किया। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा और निर्णायक मुकाबला पांच विकेट से जीतकर उसने तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। 

मैनचेस्टर में रविवार को भारत ने उतार-चढ़ाव भरे मुकाबले में इंग्लैंड के 260 रनों का सफलतापूर्वक पीछा किया और 47 गेंदें बाकी रहते हुए बाजी मार ली। भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने नाबाद शतक लगाया तो वहीं हार्दिक पांड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया। इनके अलावा चहल, सिराज और जडेजा ने भी अहम योगदान दिया।

भारत ने इंग्लैंड को हराने के बाद एक खास उपलब्धि भी अपने नाम कर ली। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सभी फॉर्मेट में मिलाकर 100वीं जीत दर्ज की। यह भारत की किसी टीम के खिलाफ तीसरे सबसे ज्यादा जीत है। भारत ने अब तक श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 131 जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ 102 मैच जीते हैं।

भारत की किसी टीम के खिलाफ सर्वाधिक जीत (सभी फॉर्मेट)

  • श्रीलंका: 132
  • वेस्टइंडीज: 102
  • इंग्लैंड: 100
  • ऑस्ट्रेलिया: 96
  • न्यूजीलैंड: 86 

भारत ने आखिरी वनडे जीतने के साथ-साथ रोहित शर्मा की कप्तानी में कई और रिकॉर्ड भी बनाए। भारत आठ साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीत तो वहीं रोहित इंग्लैंड में द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने। उन्होंने इस मामले में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और महेंद्र सिंह धोनी की बराबर की।  

रोहित के भारत के फुलटाइम कप्तान बनने के बाद टीम इंडिया की उनके नेतृत्व में यह लगातार 7वीं सीरीज जीत रही। यही नहीं भारत ने मैनचेस्टर में 39 साल बाद इंग्लैंड को वनडे में हराया। भारत आखिरी बार 1983 में महान कपिल देव की कप्तानी में जीता था। उसके बाद से भारत ने यहां तीन वनडे खेले और तीनों में उसे हार मिली। ऐसे में इंग्लैंड को इस मैदान पर मात देने वाले रोहित शर्मा दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement