Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

WI vs IND: भारत ने तीन दिन में ही वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में रौंदा, रविचंद्रन अश्विन ने झटके 12 विकेट

WI vs IND 1st Test: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला तीसरे दिन ही पारी और 141 रनों से जीत लिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 15, 2023 3:00 IST
टीम इंडिया ने जीता...- India TV Hindi
Image Source : AP टीम इंडिया ने जीता डोमिनिका टेस्ट

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला पारी और 141 रनों से अपने नाम कर लिया है। टीम इंडिया ने रविचंद्रन अश्विन की कातिलाना गेंदबाजी की दम पर तीसरे दिन ही यह मुकाबला जीत लिया। इसके साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहली पारी में 271 रनों की लीड बनाई थी लेकिन विंडीज की टीम दूसरी पारी में 130 रन बनाकर सिमट गई। अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट लिए थे और दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर अपना 34वां फाइव विकेट हॉल पूरा किया।

इस मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने कुल 12 विकेट लिए। अश्विन ने आठवीं बार टेस्ट मैच में 10 विकेट का आंकड़ा छुआ। वहीं रवींद्र जडेजा ने 2 और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट अपने नाम किया। इस मुकाबले में कैरेबियाई बल्लेबाज कहीं पर भी टीम इंडिया के गेंदबाजों के सामने टिकते नहीं नजर आए। पहली पारी मे ंकैरेबियाई टीम टॉस जीतकर पहले खेलने उतरी और सिर्फ 150 रन पर सिमट गई थी। वहीं दूसरी पारी में टीम अपने इस आंकड़े को भी नहीं छू पाई। अब सीरीज का दूसरा मुकाबला 20 जुलाई से त्रिनिदाद में खेला जाएगा।

यशस्वी जायसवाल ने खेली यादगार पारी

इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए रविचंद्रन अश्विन ने जहां शानदार गेंदबाजी की वहीं यशस्वी जायसवाल ने यादगार पारी अपने डेब्यू टेस्ट मैच में खेली। जायसवाल ने 171 रन बनाए और टीम इंडिया के लिए डेब्यू टेस्ट में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बने। इस प्रदर्शन के लिए डेब्यू टेस्ट में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने भी 103 रन बनाकर इस साल का अपना तीसरा शतक लगाया। विराट कोहली ने भी इस मुकाबले में 76 रन बनाए लेकिन वह शतक से चूक गए। शुभमन गिल और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी चिंता का विषय रही लेकिन अभी उनके पास खुद को साबित करने के लिए दूसरा टेस्ट मैच है।

Yashasvi Jaiswal

Image Source : PTI
Yashasvi Jaiswal

इस जीत के साथ पिछले दोनों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के संस्करण में फाइनल खेलने वाली टीम इंडिया ने अब तीसरे संस्करण का भी जीत के साथ आगाज किया है। इस साल टीम इंडिया को अब अपनी दूसरी टेस्ट सीरीज वर्ल्ड कप 2023 के बाद दिसंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलनी है। उससे पहले व्हाइट बॉल क्रिकेट में काफी एक्शन होने वाला है। 

यह भी पढ़ें:-

शिखर धवन का करियर हुआ खत्म! भारत की बी टीम में भी नहीं मिली जगह

रिंकू सिंह का हुआ टीम इंडिया में चयन, रुतुराज गायकवाड़ को मिली कमान; देखें पूरा स्क्वॉड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement