Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत ने बना दिया ऐसा महारिकॉर्ड, अब तक वनडे इतिहास में नहीं कर पाई ऐसा कोई भी टीम

Indian Cricket Team: साल 2023 में वनडे फॉर्मेट में भारतीय टीम का एकतरफा प्रदर्शन देखने को अभी तक मिला है। इस साल भारतीय टीम के गेंदबाजों ने जीत में अहम योगदान दिया है, जिसमें वनडे में भारत ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो अब तक कोई दूसरी टीम नहीं कर सकी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 06, 2023 13:43 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम का वनडे में साल 2023 में अब तक काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया ने लगातार आठ मैचों में जीत हासिल करने के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। भारत के इस शानदार प्रदर्शन की सबसे बड़ी वजह टीम के गेंदबाजों का विपक्षी बल्लेबाजों के खिलाफ लगातार दबाव बनाकर रखना है। वर्ल्ड कप में भारत ने 2 बार विपक्षी टीम को 100 रनों की भीतर समेटने का काम किया है। इसी के साथ अब भारतीय टीम के नाम वनडे फॉर्मेट में एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जो इससे पहले कोई भी टीम करने में कामयाब नहीं हो सकी थी।

एक साल में विपक्षी टीम को चार बार 100 रनों के अंदर समेटा

साल 2023 में भारतीय टीम के प्रदर्शन को देखा जाए तो उन्होंने अब तक चार बार विपक्षी टीम को वनडे मैच में 100 रनों का स्कोर भी पार नहीं करने दिया। इसमें टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ तीन बार जबकि एक बार साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ इस साल किया है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ साल 2023 की शुरुआत में त्रिवेंद्रम के मैदान पर खेले गए मैच में उन्हें सिर्फ 73 के स्कोर पर समेट दिया था। इसके बाद एशिया कप के फाइनल में टीम इंडिया ने श्रीलंका को सिर्फ 50 रनों पर समेटा वहीं इसके बाद वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंका की टीम को फिर से भारतीय गेंदबाजों ने सिर्फ 55 रनों के भीतर उन्हें समेट दिया। जबकि चौथी बार टीम इंडिया ने ये कारनामा साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में करते हुए उन्हें सिर्फ 83 के स्कोर पर समेट दिया।

श्रीलंका, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका ने तीन-तीन बार किया ये कारनामा

भारत के अलावा वनडे में एक साल में विपक्षी टीम को 100 रनों के भीतर समेटने के मामले में श्रीलंका, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका की टीम ने ये कारनामा तीन-तीन बार एक साल में किया है। वेस्टइंडीज ने साल 1993 में, साउथ अफ्रीका ने साल 2006 और श्रीलंका की टीम ने साल 2007 में ये कारनामा किया था। वहीं भारत इस कारनामे को एक साल के अंदर चार बार करने वाली वनडे क्रिकेट इतिहास में पहली टीम बन गई है।

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में टीम इंडिया का किससे होगा मुकाबला!

आखिरकार विराट कोहली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, क्रिकेट की दुनिया में ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement