Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में टीम इंडिया का किससे होगा मुकाबला, हो गया साफ!

ODI World Cup 2023 : वनडे विश्व कप 2023 में अब तक टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका ने ही आधिकारिक तौर पर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की है। बाकी दो टीमें का आना बाकी है। इन बचे हुए दो स्पॉट के लिए इस वक्त तीन से चार टीमें दावेदार हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 06, 2023 11:43 IST
Rohit Sharma, Virat Kohli and Jasprit Bumrah - India TV Hindi
Image Source : AP Rohit Sharma, Virat Kohli and Jasprit Bumrah

ODI World Cup 2023 : टीम इंडिया ने वनडे विश्व कप 2023 में लगातार अपनी आठवीं जीत दर्ज कर ली है। भारतीय टीम सेमीफाइनल में तो पहले ही अपनी जगह पक्की कर चुकी थी, लेकिन जीत का जो कारवां है, उसे जारी रखना जरूरी था। जब रविवार को दो टॉप की टीमें भारत और साउथ अफ्रीका आमने सामने हुई तो सभी यही मान रहे थे कि मैच कड़ाकेदार होगा। लेकिन भारतीय के पहले बल्लेबाजों ने और उसके बाद गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए आसानी से ये मैच अपने नाम कर लिया। इतना ही नहीं भारतीय टीम ने टॉप पर अपनी पोजीशन को भी बरकरार रखा है। अब तक भारत और साउथ अफ्रीका ही ऐसी टीमें हैं, जो सेमीफाइनल में अपनी सीट पक्की कर चुकी हैं, बाकी दो टीमों का फैसला होना बाकी है। लेकिन सवाल ये है कि भारतीय टीम सेमीफाइनल में किस टीम से भिड़ती हुई नजर आएगी। चलिए जरा समीकरण समझने की कोशिश करते हैं। 

टीम इंडिया अंक तालिका में नंबर एक पर, साउथ अफ्रीका नंबर दो

वनडे विश्व कप 2023 की अंक तालिका पर नजर डालें तो पाते हैं कि अभी आठ के आठ मैच जीतकर और 16 अंक लेकर टीम इंडिया टॉप पर है। हालांकि भारतीय टीम का एक मैच अभी बाकी है। उसे 12 नवंबर को नीदरलैंड्स से भिड़ना है। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे नंबर पर है। टीम ने अब तक खेले गए आठ में से छह मैचों में जीत दर्ज की है और उसके पास अभी 12 अंक हैं। बाकी दो टीमें कौन सी होंगी, इस पर से पर्दा उठना अभी बाकी है। इस बीच भारतीय टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे साफ नजर आता है कि आखिरी लीग मुकाबले में भी टीम इंडिया जीत दर्ज कर सकती है। इसमें ज्यादा दिक्कत नहीं होनी चाहिए। यानी भारतीय टीम के अंक 16 से बढ़कर 18 हो सकते हैं। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम भी अगर अपना बचा हुआ मैच जीत जाती है तो उसके ज्यादा से ज्यादा 14 अंक ही हो सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल की सीट अभी पक्की नहीं 

प्वाइंट्स टेबल में इस वक्त नंबर तीन पर ऑस्ट्रेलिया है। टीम ने अब तक सात मैच खेले हैं और उसमें से पांच जीतकर उसके पास दस अंक हैं। यानी ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर बचे हुए दो मैच जीत भी जाती है तो उसके ज्यादा से ज्यादा 14 अंक हो सकते हैं। उधर चौथी पायदान पर न्यूजीलैंड है, जिसके आठ मैचों में आठ ही अंक हैं। पाकिस्तान के भी आठ मैचों में आठ अंक हैं। वो नंबर पांच पर है। यानी पाकिस्तान और न्यूजीलैंड अपने अगले मैच जीत जाती हैं तो दस प्वाइंट्स तक पहुंच सकती हैं। इससे ज्यादा अंक उनके नहीं हो पाएंगे। इससे साफ समझ में आता है कि भारतीय टीम के लिए अगला मैच अब कोई बहुत ज्यादा मायने वाला नहीं रह गया है। ऐसे में उसका टॉप पर बने रहना पक्का हो गया है।

टीम इंडिया टॉप पर करेगी फि​निश, चौथे नंबर की टीम से होगा मैच 

सेमीफाइनल का नियम तय है कि नंबर एक पर रहने वाली टीम का मुकाबला सेमीफाइनल में नंबर चार की टीम से होगा। वहीं दूसरे और तीसरे नंबर की टीमें आपस में भिड़ेंगी। यानी  ये भी साफ है कि भारतीय टीम अब चौथे नंबर की टीम से भिड़ेगी। चौथे नंबर पर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में से कोई टीम आएगी। यानी भारतीय टीम के लिए ये तय हो गया है कि किस नंबर की टीम से मुकाबला होगा, लेकिन टीम का तय होना अभी बाकी है। टीम इंडिया ने साल 2011 के विश्व कप सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराया था। साल 2015 के विश्वकप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला हुआ था, जहां टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। वहीं बात अगर साल 2019 की करें तो न्यूजीलैंड से हारकर भारतीय टीम बाहर हो गई थी। देखना होगा कि इस बार कैसा प्रदर्शन सेमीफाइनल में भारतीय टीम करेगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

आखिरकार विराट कोहली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, क्रिकेट की दुनिया में ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

'मैं उन्हें क्यों बधाई दूं'? कोहली के शतक पर श्रीलंकाई कप्तान ने कही चुभने वाली बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement