Monday, April 29, 2024
Advertisement

सरफराज के रन आउट होने का रंज, फिर जडेजा ने बनाया महारिकॉर्ड

रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में बेहतरीन बल्लेबाजी की। पहले ​दिन का खेल खत्म होने से पहले उन्होंने न केवल अपना शतक पूरा किया, बल्कि इसके बाद एक और कीर्तिमान बना दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 15, 2024 18:41 IST
ravindra jadeja sarfaraz khan - India TV Hindi
Image Source : AP सरफराज के रन आउट होने का रंज, फिर जडेजा ने बनाया महारिकॉर्ड

Ravindra Jadeja Record IND vs ENG Test : सरफराज खान के रन आउट होने का रंज और गम तो न केवल उन्हें खुद होगा, ​बल्कि बुरा तो रवींद्र जडेज को भी लगा ही होगा। जिस तरह से सरफराज रन आउट हुए, उसने जाते जाते दिन को हल्का सा खरा​ब जरूर कर दिया है। हालांकि सरफराज के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा ने न केवल अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया, बल्कि इसके बाद एक और महाकीर्तिमान बनाने का काम किया। ये ऐसा रिकॉर्ड है, जहां अब तक भारत के महानतम कप्तान रहे कपिल देव और जडेजा के जोड़ीदार रविचंद्रन अश्विन ही पहुंच पाए हैं। 

रवींद्र जडेजा ने टेस्ट में पूरे किए अपने 3000 रन 

रवींद्र जडेजा ने इस टेस्ट में अपना शतक पूरा करने के बाद टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन भी पूरे कर लिए हैं। इस टेस्ट से पहले तक उन्होंने 69 टेस्ट में 2893 रन बनाए थे। यानी उन्हें 3000 रन पूरे करने के लिए 107 रनों की जरूरी थी, जो उन्होंने आज का दिन खत्म होने से पहले ही बना लिए। जडेजा के नाम अब 3003 रन हैं और वे 200 से ज्यादा टेस्ट विकेट भी ले चुके हैं। वे अब भारत के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शुमार हो गए हैं, जिन्होंने टेस्ट में 3000 रन और 200 विकेट ​लिए हैं। 

कपिल देव और अश्विन के बाद अब जडेजा की एंट्री 

बात सबसे पहले कपिल देव की करते हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5248 रन बनाए हैं और 434 विकेट भी चटकाने का काम किया है। वे भारत के महानतम कप्तानों और ऑलराउंडर्स में शुमार किए जाते हैं। काफी वक्त तक ये रिकॉर्ड केवल उन्हीं के नाम पर था। इसके बाद इसमें एंट्री होती है रवि अश्विन की। जिन्होंने टेस्ट में अब तक 3271 रन और 499 विकेट अपने खाते में जोड़े हैं। अब रवींद्र जडेजा के 3003 रन और 280 विकेट हो गए हैं। ऐसे करने वाले भारत के यही तीन खिलाड़ी हैं। 

जडेजा 110 रन बनाकर नाबाद 

जडेजा की आज की पारी की बात की जाए तो उन्होंने 212 बॉल पर 110 रन बनाने का काम किया है। इसमें उनके बल्ले से 9 चौके और 2 छक्के लगाए। दिन का खेल खत्म होने तक वे नाबाद थे। यानी अब उम्मीद की जानी चाहिए कि जब तीसरे दिन का खेल शुरू होगा तो वे इस 110 रन की पारी को और भी बड़ा बनाएंगे। सरफराज के आउट होने के बाद नाइटवॉच मैन के तौर पर कुलदीप यादव को भेजा गया, जो 10 बॉल पर एक रन बनाकर नाबाद हैं। दूसरे दिन भारतीय टीम कितने और रन बनाती है, ये देखना काफी दिलचस्प होगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

सरफराज खान ने डेब्यू टेस्ट में ही बनाया कीर्तिमान, हार्दिक पांड्या की बराबरी, नंबर एक पर युवराज

रवींद्र जडेजा की राह से हटा कांटा, इतनी पारियों के बाद जड़ी टेस्ट सेंचुरी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement