Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बदला कप्तान, बदला विकेटकीपर! टीम इंडिया में हुए 12 बदलाव, एशिया कप से पहले हुआ बड़ा बदलाव

भारतीय क्रिकेट टीम में 12 खिलाड़ियों को बदला गया है। वहीं टीम का कप्तान, विकेटकीपर और भी कई नए खिलाड़ी टीम में शामिल किए गए हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: August 03, 2023 21:52 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India

भारतीय क्रिकेट टीम 18 अगस्त से आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में भिड़ने वाली है। इस बार टीम जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में आयरलैंड दौरे पर जाने वाली है। भारतीय टीम पिछले साल भी आयरलैंड दौरे पर गई थी, लेकिन उस वक्त टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या थे। पिछली साल आयरलैंड जाने वाली टीम इस साल से बेहद अलग थी और टीम में पिछले साल के मुकाबले कुल 12 बदलाव हुए हैं। 

पूरी तरह बदली टीम इंडिया

भारतीय टीम पिछले साल 17 खिलाड़ियों के साथ आयरलैंड गई थी और टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या थे और भुवनेश्वर कुमार टीम के वाइस कैप्टन थे। इस साल सेलेक्टर्स ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। इस साल टीम में ना तो हार्दिक पांड्या हैं और ना ही तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार। जबकि जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाया गया है। वहीं रुतुराज गायकवाड़ उप-कप्तान होंगे।

उस टीम के केवल पांच खिलाड़ी शामिल

उस आयरलैंड सीरीज के केवल पांच खिलाड़ी ऐसे हैं जो आगामी सीरीज में शामिल होंगे। रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह और अवेश खान उस सीरीज में भी खेलने वाले खिलाड़ी हैं। इसका मतलब है कि भारत ने इस सीरीज के लिए 10 और खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है।

आगामी आयरलैंड सीरीज 18 अगस्त से शुरू होगी, इसके बाद 20 अगस्त को दूसरा टी20 और 23 अगस्त को अंतिम टी20 मैच होगा।

टीम में कई बड़े बदलाव

2022 में आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में शतक बनाने वाले दीपक हुड्डा अब भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। वह सबसे छोटे फॉर्मेट में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने लेकिन उसके बाद से वह फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं। विशेष रूप से, बल्लेबाजी और गेंदबाजी विभाग में कुछ अन्य बड़े बदलाव किए गए हैं। ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक और अक्षर पटेल (ऑलराउंडर) जैसे बल्लेबाज भी इस सीरीज में नहीं होंगे। इस बीच, कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं जो आयरलैंड के लिए उड़ान नहीं भर रहे हैं जिनमें हर्षल पटेल, उमरान मलिक, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार शामिल हैं।

आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की टीम: 

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement