Monday, April 29, 2024
Advertisement

फाइनल में ऐसी होगी अहमदाबाद की पिच, जानें भारत या ऑस्ट्रेलिया किसे होगा फायदा

ODI वर्ल्ड कप का फाइनल मैच टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाना हैं। इस मैच के लिए अहमदाबाद की पिच पूरी तरह से तैयार कर दी गई है। ऐसे में आइए जानते हैं कि यहां की पिच कैसी होगी।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: November 17, 2023 18:12 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP अहमदाबाद की पिच का जायजा लेते रोहित शर्मा

भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में रविवार 19 नवंबर को भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के 130,000 सीटों वाले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह अहम मुकाबला दो सबसे बड़े क्रिकेटिंग नेशन के बीच खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने पूरे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है, और अब दोनों टीमें क्रिकेट में सबसे बड़े खिताब को हासिल करने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। 

फाइनल में रोमांचक मुकाबले की उम्मीद

वर्ल्ड कप के इस मुकाबले के लिए भारत फेवरेट है, उन्होंने अपने सभी नौ ग्रुप गेम में जीत हासिल की थी और फिर पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को शानदार तरीके से मैच में हराया था। टीम ने इस मैच की पहली पारी में 397 रन बनाए और मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को कम स्कोर वाले लेकिन रोमांचक मैच में साउथ अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई है।

रविवार को खेला जाने वाला यह मैच वर्ल्ड कप इतिहास में टीम इंडिया का चौथा फाइनल मैच होगा। भारत ने इससे पहले खेले गए तीन फाइनल मैचों में से दो में जीत हासिल की थी, जहां टीम इंडिया ने 1983 में वेस्टइंडीज और 2011 में श्रीलंका को हराया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले पांच बार वर्ल्ड कप जीता है और रिकॉर्ड आठवीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में खेलने के लिए तैयार है। इस मैच में फैंस को एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है। ऐसे में आइए इस मैच से पहले अहमदाबाद की पिच के बारे में कुछ जानें।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए अनुकूल रही है। पहले 10 ओवरों में गेंद अच्छी उछाल दे सकती है, लेकिन बाद में पिच धीमी हो सकती है। आमतौर पर यहां की पिच बल्लेबाजों को मदद करने के लिए जानी जाती है, लेकिन अच्छे गेंदबाजों को यहां से मदद मिलने की उम्मीद भी है। टीम इंडिया के गेंदबाज शानदार फॉर्म में हैं, ऐसे में उन्हें इस पिच से भी मदद मिल सकती है। इस पिच ने नए गेंद से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज और बीच के ओवरों के दौरान स्पिनरों की भी मदद की है। अहमदाबाद के मैदान पर खेले गए पिछले पांच मैचों में से तीन मैच चेज करने वाली टीम ने जीते हैं। ऐसे में कप्तानों के लिए टॉस काफी अहम रहने वाली है।

यह भी पढ़ें

रोहित शर्मा वर्ल्ड कप फाइनल में कीर्तिमान रचने के करीब, इतने रन बनाते ही बन जाएंगे सबसे बड़े कप्तान

वर्ल्ड कप के गोल्डन बैट और बॉल की रेस में टीम इंडिया के ये दो खिलाड़ी, एक का जीतना पक्का

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement