Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप के गोल्डन बैट और बॉल की रेस में टीम इंडिया के ये दो खिलाड़ी, एक का जीतना पक्का

वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मैच के बाद गोल्डन बैट और गोल्डन बॉल दिया जाएगा। इन दो खिताब को जीतने की रेस में भारत के दो खिलाड़ी सबसे आगे हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में अब तक काफी शानदार प्रदर्शन भी किया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: November 17, 2023 16:14 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें दमदार फॉर्म में हैं और 20 सालों के बाद आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रही हैं। एक और जहां भारत ने अपने सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराया, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 3 विकेट से मैच जीता। ऐसे में फैंस को एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है।

गोल्ड बैट और बॉल (Golden Bat and Golden Ball) पर भारत का दबदबा

फाइनल मैच जीतने वाली टीम को आईसीसी की तरफ से वर्ल्ड कप का खिताब और 40 लाख डॉलर दिए जाएंगे। इसके अलावा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को गोल्डन बैट और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को गोल्डन बॉल दिया जाएगा। आईसीसी के इन दो खिताब के रेस में भारत के दो खिलाड़ी सबसे आगे नजर आ रहे हैं। जिनमें से एक का जीतना लगभग पक्का हो गया है। कोई भी अन्य खिलाड़ी उनके आस पास भी नहीं है। आइए जानतें है कि गोल्ड बैट और बॉल की रेस में टीम इंडिया के कौन खिलाड़ी सबसे आगे हैं।

रेस में इन दो खिलाड़ियों का नाम

वर्ल्ड कप 2023 के दौरान टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली शानदार लय में नजर आए। उन्होंने इस दौरान 10 मैचों में 711 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने एक वर्ल्ड कप सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी इस सीजन तोड़ डाला। सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 के वनडे वर्ल्ड कप के दौरान 673 रन बनाए थे। इस वर्ल्ड कप रनों के मामले में विराट कोहली के आस पास भी कोई बल्लेबाज नहीं है। ऐसे में विराट कोहली का गोल्डन बैट जीतना पक्का ही माना जा रहा है।

टूर्नामेंट में टीम इंडिया के सफलता के पीछ भारतीय गेंदबाजों का रोल काफी अहम रहा है। जहां मोहम्मद शमी ने सभी को अपनी शानदार गेंदबाजी के लिए इंप्रेस करते हुए 23 विकेट झटके हैं। शमी इस वक्त गोल्डन बॉल की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। हालांकि 22 विकेट के साथ एडम जम्पा दूसरे स्थान पर हैं। लेकिन फैंस को उम्मीद है कि शमी जिस लय में है वह किसी भी अन्य गेंदबाज को आगे नहीं आने देंगे। ऑस्ट्रेलिया खिलाफ फाइनल मैच में शमी और विराट कोहली पर फैंस की निगाहें एक बार फिर से डटी रहेंगी।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया की उम्मीदों पर जब ऑस्ट्रेलिया ने फेर दिया था पानी, दो बार लगा तगड़ा झटका

World Cup फाइनल में केएल राहुल बना सकते बड़ा कीर्तिमान, खतरे में राहुल द्रविड़ का ये रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement