Friday, March 29, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने 15 साल पुराने कीर्तिमान को दी चुनौती, 2008 में खून के आंसू रोई टीम इंडिया

IND vs AUS : टीम इंडिया के साथ जो पिछले करीब 15 साल से नहीं हुआ, अब भारतीय टीम वहीं पर आकर खड़ी हो गई है। क्या 2008 का इतिहास दोहराया जाएगा, ये बड़ा सवाल है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 10, 2023 18:46 IST
Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma and Virat Kohli

IND vs AUS 4th Test : टीम इंडिया के सामने पहली बार ऑस्ट्रेलिया की मजबूत चुनौती आई है। अभी तक सीरीज के तीन मैच खेले जा चुके हैं और चौथा जारी है। पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी टीम ने करीब दो दिन ​बल्लेबाजी की हो। अब टीम इंडिया के पाले में गेंद फिर से आ चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया है, वहीं टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक 36 रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने बड़ी चुनौती रख दी है। चुनौती ऐसी कि जो पिछले 15 साल में नहीं हुआ, वो करने के मुहाने पर कंगारू टीम खड़ी हो गई है। टीम इंडिया इस मैच में बहुत पीछे तो नहीं है, लेकिन भारतीय टीम यहां से मैच जीत जाएगी, इसकी संभावना भी कम ही नजर आ रही है। चलिए जरा जानते हैं कि टीम इंडिया का अहमदाबाद के इस मैदान पर पिछले 15 साल का रिकॉर्ड कैसा है। 

Rohit Sharma

Image Source : PTI
Rohit Sharma

साल 2008 में अहमदाबाद में टेस्ट हारी थी टीम इंडिया 

अहमदाबाद का जो स्टेडियम अब दुनिया का सबसे ​बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, वो पहले मोटरा के नाम से जाना जाता था। इस मैदान पर टीम इंडिया पिछले 15 साल से एक भी मैच नहीं हारी है। टीम इंडिया साल 2008 में यहां पर हारी थी, उसके बाद से जीत मिली है या फिर मैच ड्रॉ रहा है। टीम इंडिया साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका से अनिल कुंबले की कप्तानी में हार गई थी। तब भारतीय टीम को पारी और 90 रन से हार मिली थी। इसके बाद से आज का दिन है, टीम इंडिया अहमदाबाद में एक भी मैच हारी नहीं है। इस हार के बाद साल 2009 और 2010 में पहले श्रीलंका और उसके बाद न्यूजीलैंड से मैच ड्रॉ कराया। इसके बाद साल 2012 में इंग्लैंड को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी। इसी मैच के बाद स्टेडियम का कायाकल्प शुरू हुआ, जाहिर है कि यहां मैच होने बंद हो गए। इसके बाद साल 2021 में इंग्लैंड से टीम इंडिया ने लगातार दो टेस्ट मैच यहां पर खेले और पहले मैच में 10 विकेट औ दूसरे मैच में पारी और 25 रन से हराया था। उसी मैच के बाद अब यहां पर टेस्ट मैच खेला जा रहा है। यानी करीब 15 साल से यहां न हारने का रिकॉर्ड भारतीय टीम का रहा है। 

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

टीम इंडिया के सामने डब्ल्यूटीसी के फाइनल में एंट्री करने की चुनौती 
टीम इंडिया के सामने मुश्किल ये भी है कि अगर मैच हारती नहीं है और ड्रॉ पर खत्म होता है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच जो टेस्ट सीरीज चल रही है, उसमें से कम से कम एक मैच या तो श्रीलंका हारे नहीं तो बराबरी पर खत्म हो। यानी अगर भारतीय टीम का अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ रहता है तो सीरीज पर तो कब्जा हो जाएगा, लेकिन फिर उसे श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड मैच पर नजर रखनी होगी। अगर श्रीलंका दोनों मैच जीत जाती है तो फिर टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर हो जाएगी, वहीं अगर एक भी मैच ड्रॉ हो गया तो टीम इंडिया सीधे फाइनल में एंट्री कर जाएगी। हालांकि अभी तीन दिन बाकी हैं और उम्मीद की जानी चाहिए कि भारतीय टीम पलटवार कर मैच को जीतने की कोशिश जरूर करेगी। कुल मिलाकर मैच के तीसरे दिन पत्ते खुलते हुए नजर आ जाएंगे कि मैच कहां जा रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement