Saturday, May 18, 2024
Advertisement

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान, ये खिलाड़ी कप्तान, इनकी भी एंट्री

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच अगले साल जनवरी से लेकर मार्च तक पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सभी मुकाबले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत होंगे। इसके लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 11, 2023 18:16 IST
Ben Stokes and Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY बेन स्टोक्स और विराट कोहली

India vs England 5 Match Test Series : अगले साल की शुरुआत में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। सीरीज के पूरे शेड्यूल का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। लेकिन अभी तक टीम की घोषणा नहीं की गई थी। पांच मैचों की ये सीरीज इसलिए बहुत ज्यादा अहम है, क्योंकि ये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी। टीम इंडिया को अगर डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जाना है तो सीरीज पर हर हाल में कब्जा करना होगा। इस बीच इंग्लैंड ने इस सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। टीम की कमान एक बार फिर से बेन स्टोक्स के ही हाथ में रहेगी। 

भारत और इंग्लैंड के बीच होगी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 25 जनवरी से होगा। पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच 2 फरवरी से खेला जाएगा। ये मुकाबला विशाखापट्टम में होगा। सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाना तय हुआ है। टेस्ट सीरीज का चौथा मैच 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा। वहीं आखिरी और पांचवां मुकाबला 7 मार्च से खेला जाएगा। ये मैच धर्मशाला में होगा। ये मुकाबला 11 मार्च को खत्म होगा। इसके बाद टीम इंडिया कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेलेगी। माना जा रहा है कि इसके बाद कभी भी आईपीएल 2024 का आगाज हो सकता है। 

India vs England Test Series Schedule

Image Source : INDIA TV
India vs England Test Series Schedule

इंग्लैंड की कप्तानी करेंगे बेन स्टोक्स, कई युवा और नए खिलाड़ियों को भी मौका 

इंग्लैंड ने अपनी जिस टीम का ऐलान किया है, उसमें कप्तान बेन स्टोक्स ही रहेंगे। वहीं रेहान अहमद, गस एटकिंसन भी हैं। टीम में जेम्स एंडरनसन और जॉनी बेयरस्टो जैसे धाक़ खिलाड़ी तो रहेंगे ही रहेंगे। शोएब बशीर जैसे नए और युवा खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है, जिन्हें टेस्ट डेब्यू करने का इंतजार है। शोएब बशीर के फर्स्ट क्लास के आंकड़े काफी अच्छे हैं। जैक क्रॉली, बेन डकेट, हैरी ब्रूक, बेन फॉक्स, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट और मार्क वुड को भी टीम में जगह मिली है। साथ ही टॉप हार्टले नए और युवा स्पिनर हैं, जिनकी पहली परीक्षा भारत में होगी। उन्होंने अब तक दो वनडे खेले हैं, लेकिन टेस्ट में अपनी डेब्यू उनका भी होना बाकी है। अभी भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर है, माना जा रहा है कि जल्द ही भारतीय टेस्ट टीम का भी ऐलान इस सीरीज के लिए कर दिया जाएगा। 

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम : बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, हैरी ब्रूक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट, मार्क वुड। 

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल 

पहला टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 25-29 जनवरी, हैदराबाद
दूसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 2-6 फरवरी, विजाग
तीसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 15-19 फरवरी, राजकोट
चौथा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 23-27 फरवरी, रांची
5वां टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 7-11 मार्च, धर्मशाला

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

वनडे और T20 में ICC ने लागू किया नया नियम, जरा सी लापरवाही पर जाएंगे 5 रन

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने जीता ICC का बड़ा अवार्ड, इन 2 के हाथ लगी निराशा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement