Thursday, May 09, 2024
Advertisement

India vs Pakistan : कपिल देव उस मैच के बारे में सोचकर सो नहीं पाते, जावेद मियांदाद ने डाला था रंग में भंग

India vs Pakistan : कपिल देव ने अपना ओवर पहले किया, ताकि आखिरी ओवर में ज्यादा रन रह जाएं। उन्होंने कहा कि जब आखिरी ओवर आया तो हम सभी चेतन शर्मा के पास गए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 23, 2022 15:37 IST
Kapil Dev about india vs pakistan Match- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kapil Dev about india vs pakistan Match

Highlights

  • भारत और पाकिस्तान के बीच बनने लगा है 28 अगस्त से पहले महामुकाबले का माहौल
  • कपिल देव ने वसीम अकरम संग की बातें, साल 1986 में खेले गए मैच को किया याद
  • चेतन शर्मा की आखिरी गेंद पर जावेद मियांदाद ने छक्का मार पाकिस्तान को दिलाई जीत

India vs Pakistan Javed Miandad vs Chetan Sharma : भारत और पाकिस्तान के बीच में जब भी कोई मैच होता है तो उसका रोमांच अपना अलग ही होता है। भारत बनाम पाकिस्तान मैच न केवल इन दोनों देशों के लोग देखते हैं, बल्कि दुनियाभर की नजरें इस मैच पर होती हैं। एशिया कप 2022 की शुरुआत 27 अगस्त से होगी, लेकिन उस दिन के बाद अगले दिन का इंतजार सभी को है। टीम इंडिया और पाकिस्तानी टीम 28 अगस्त को आपस में टकराएंगी। इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच में जो भी मैच हुए हैं, उसकी यादें फिर से ताजा होने लगी हैं। भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी उस वक्त को याद कर रहे हैं, जब उन्होंने एक दूसरे के खिलाफ मैच खेला था। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने उस मैच को याद किया है, जब टीम इंडिया जीत के बेहद करीब थी, लगभग जीत भी गई थी, लेकिन आखिरी गेंद पर मैच का रिजल्ट बदल गया और भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। ये मैच कोई और नहीं, वही मैच है, जब पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलाई थी। 

साल 1986 में खेला गया था भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 

दरअसल ये मैच 18 अप्रैल 1986 को खेला गया था। मैच शारजाह में था। टीम इंडिया की कप्तान महान कपिल देव कर रहे थे, जो इससे पहले साल 1983 में भारतीय टीम को वन डे विश्व कप दिला चुके थे। मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की और सात विकेट पर 245 रन बना लिए थे। एक वक्त लग रहा था कि भारतीय टीम कम से कम 270 रन तो जरूर बनाएगी, लेकिन पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने आखिर में तीन विकेट ले लिए और भारतीय टीम 245 रन ही बना सकी। हालांकि उस वक्त ये स्कोर काफी बड़ा माना जाता था। भारत की ओर से सुनील गावस्कर ने 92 रन, क्रिस श्रीकांत ने 75 रन और दिलीप वेंगसरकर  ने 50 रन की पारी खेली थी।  भारत के टॉप 3 बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाया था। हालांकि मिडल आर्डर कुछ खास नहीं कर सका और स्कोर कम रह गया। इसके बाद जब पाकिस्तानी टीम बल्लेबाजी के लिए आई तो मुदस्सर नजर जल्दी आउट हो गए। लेकिन जावेद मियांदाद उस दिन कुछ खास ही करने के लिए आए थे। शानदार बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर शतक भी पूरा कर लिया। उनके साथ कोई भी दूसरा बल्लेबाज ज्यादा देर तक टिक नहीं सका। ऐसा जान पड़ता था कि भारतीय टीम इस मैच को जीत जाएगी। मैच की आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को जीत के लिए चार रन की जरूरत थी और कप्तान कपिल देव ने गेंद थमाई चेतन शर्मा को। आखिरी गेंद पर जावेद मियांदाद ने पूरी ताकत से स्ट्रोक खेला और गेंद को छक्के के लिए भेज दिया। इस तरह से पाकिस्तान ने इस मैच को एक विकेट से जीत लिया। अब कपिल देव ने स्टार स्पोर्ट्स के एक प्रोग्राम में उस मैच के बारे में अपनी बात रखी है। 

जावेद मियांदाद ने चेतन शर्मा की गेंद पर लगाया था जोरदार छक्का
पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम से बात करते हुए कपिल देव ने स्टार स्पोर्ट्स कहा कि आखिरी के ओवर में अगर 12-13 रन रह जाते हैं तो अच्छा रहेगा, इसलिए कपिल देव ने अपना ओवर पहले किया, ताकि आखिरी ओवर में ज्यादा रन रह जाएं। उन्होंने कहा कि जब आखिरी ओवर आया तो हम सभी चेतन शर्मा के पास गए। कपिल ने कहा कि मैं आज भी मानता हूं कि उसकी कोई गलती नहीं है। कपिल देव ने कहा कि जब आखिरी गेंद फेंकी जानी थी तो हमने चेतन से यही कहा कि चेतन उन्हें चार रन चाहिए हैं और लो यार्कर मारनी ही मारनी है। उसने कोशिश की, कोशिश तो हम सब करते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि ये ठीक हो ही जाए। उसने कोशिश की, लेकिन वो लोफुलटॉस हो गई। चेतन ने यार्कर मारा था, लेकिन जावेद मियांदाद ने अपना घुटना टेककर छक्के के लिए भेज दी थी। कपिल देव ने ये भी जोड़ा कि उसकी अभी तक जब भी याद आती है तो हम सो नहीं पाते। उस मैच को हारने के बाद पूरी टीम का आत्मविश्वास गड़बड़ा गया था और उस मैच का असर अगले करीब चार साल तक रहा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement