Thursday, April 18, 2024
Advertisement

India v South Africa 1st T20I: दिल्ली टी20 मैच के लिए बदल गया नियम, 10 ओवर्स के बाद होंगे ड्रिंक्स ब्रेक

दिल्ली की तपिश से बचाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मैच में 10 ओवर्स के बाद ड्रिंक्स ब्रेक कराने का फैसला किया है। यकीनन यह दोनों टीमों के खिलाड़ियों के लिए राहत दिलाने वाला फैसला है, लिहाजा बोर्ड के इस निर्णय का दोनों टीमों ने स्वागत किया है।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 09, 2022 9:24 IST
Temba Bavuma and Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : GETTY Temba Bavuma and Rishabh Pant

Highlights

  • दिल्ली की भीषण गर्मी के कारण बीसीसीआई ने बदला नियम
  • दिल्ली टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में होंगे ड्रिंक्स ब्रेक
  • हर 10 ओवर्स के बाद भारत - साउथ अफ्रीका मैच में ड्रिंक्स ब्रेक

आप इतिहास के पन्ने पलट कर देखिए जून की भीषण गर्मी में दिल्ली में कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का जिक्र शायद नहीं मिलेगा। जो कभी नहीं हुआ वह अब होगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका 9 जून, गुरुवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 5 टी20 इंटरनेशनल मैच की सीरीज का पहला मैच खेलेंगे।

भीषण गर्मी में फिटनेस की अग्निपरीक्षा

दिल्ली का पारा लगातार 45 डिग्री के आस-पास है, ऐसे में ये मुकाबला दोनों टीमों के इंटरनेशनल प्लेयर्स के लिए अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा. आमतौर पर इंटरनेशनल खिलाड़ी अपनी फिटनेस टॉप लेवल पर रखते हैं, लेकिन इतनी गर्मी में परफॉर्म करने की तैयारी वह नहीं करते। यही वजह है कि बीसीसीआई ने टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों के लिए अपने नियम में बदलाव किया है।

10 ओवर्स के बाद होंगे ड्रिंक्स ब्रेक

दिल्ली की तपिश से बचाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मैच में 10 ओवर्स के बाद ड्रिंक्स ब्रेक कराने का फैसला किया है। यकीनन यह दोनों टीमों के खिलाड़ियों के लिए राहत दिलाने वाला फैसला है, लिहाजा बोर्ड के इस निर्णय का दोनों टीमों ने स्वागत किया है। हालांकि, आमतौर पर टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में पारी के दौरान कोई ब्रेक नहीं लिया जाता है, लेकिन उत्तर भारत के मौजूदा हालात में बीसीसीआई और खिलाड़ियों ने इसकी जरूरत महसूस की।

आईसीसी एकबार पहले बदल चुकी है नियम

पिछले साल, 2021 में यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान आईसीसी ने वहां की गर्मी को देखते हुए मैच के दौरान ड्रिंक्स ब्रेक लेने का फैसला किया था। यह पहला मौका था जब किसी टी20 इंटरनेशनल मैच में एक पारी के बीच में ब्रेक लिया गया था। हालांकि भारतीय फैंस के लिए टी20 मुकाबलों में ब्रेक कोई नई बात नहीं है। यहां हर आईपीएल मैच में हर पारी के दौरान दो बार ढाई-ढाई मिनट के टाइम आउट लिए जाते हैं। हालांकि, अभी तक यह तय नहीं है कि ड्रिंक्स ब्रेक का नियम सिर्फ दिल्ली में होने वाले पहले मैच पर लागू होगा या इसे पूरी सीरीज में बनाए रखा जाएगा।  

  

     

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement