Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs SA : टी20 में किस टीम का पलड़ा है भारी, ऐसे हैं आंकड़े

IND vs SA T20I Series : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आगाज दस दिसंबर से हो रहा है। इसके बाद तीन वनडे और दो टेस्ट मुकाबले भी होंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 07, 2023 12:10 IST
Suryakumar Yadav, Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : GETTY सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जायसवाल

India vs South Africa T20I Series : टीम इंडिया का अगला मिशन अब साउथ अफ्रीका सीरीज है। इसकी खास बात ये है कि भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20, वनडे और टेस्ट तीनों फॉर्मेट खेलती हुई नजर आएगी। इसलिए सेलेक्टर्स ने भारी भरकम टीम भी चुनी है। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब भारतीय टीम विदेशी दौरे पर है और तीनों फॉर्मेट के अलग अलग कप्तान चुने गए हैं। सूर्यकुमार यादव टी20, केएल राहुल वनडे और रोहित शर्मा टेस्ट में कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। सबसे पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज होगी, जिसका आगाज दस दिसंबर से होने जा रहा है। इसलिए पहले यही जानते हैं कि टी20 में भारत और साउथ अफ्रीका के आंकड़े कैसे हैं, कौन सी टीम का पलड़ा भारी है। 

टीम इंडिया ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच साउथ अफ्रीका के ही खिलाफ खेला था 

टीम इंडिया ने जब अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला था, तब सामने साउथ अफ्रीका की ही टीम थी। पहले मैच में वीरेंद्र सहवाग कप्तान थे और भारतीय टीम ने इस मुकाबले को जीता भी था। लेकिन इसके बाद वीरेंद्र सहवाग ने दोबारा कभी इस फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी नहीं की। खैर ये तो रही पहले की बात, लेकिन अगर सभी टी20 मैचों की बात की जाए तो भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक कुल 24 मुकाबले खेले गए हैं, इसमें से 13 मैच भारत ने और 10 मैच साउथ अफ्रीका ने अपने नाम किए थे। एक मैच का नतीजा नहीं आ सका। यानी इस तरह से देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है, लेकिन साउथ अफ्रीका की टीम भी ज्यादा पीछे नहीं है। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच पिछले जो तीन टी20 मैच हुए हैं, उसमें से दो मुकाबले साउथ अफ्रीका और एक मैच भारतीय टीम ने अपने नाम किया है। 

India vs South Africa T20I Series Schedule

Image Source : INDIA TV
India vs South Africa T20I Series Schedule

सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में युवा टीम इंडिया की होगी परीक्षा 

टीम इंडिया भले ही इन आंकड़ों में कुछ आगे नजर आ रही हो, लेकिन इससे चुनौती कम नहीं होती। पहली बात तो ये है कि टीम इंडिया साउथ अफ्रीका की जमीन पर खेलने के लिए उतरेगी। सूर्यकुमार यादव ने भले ही अभी तक पांच मैचों में कप्तानी की हो और उसमें से चार जीते हों, लेकिन ध्यान रखिएगा कि सूर्या पहली बार विदेशी सरजमीं पर कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। इसके साथ ही खास बात ये है कि इस टीम में ​बड़े और सीनियर खिलाड़ी नहीं खेले रहे हैं, युवा टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी। पूरी टीम इंडिया का एक भी खिलाड़ी ऐसा नहीं है, जिसने साउथ अफ्रीका में एक भी टी20 मुकाबला खेला हो, इसलिए चुनौती काफी बड़ी और कड़ी होने वाली है। 

Team India For IND vs SA T20I Series

Image Source : INDIA TV
Team India For IND vs SA T20I Series

टी20 सीरीज के लिए भारत की टीम

यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings: भारत अकेली ऐसी टीम, दूर-दूर तक नहीं है कोई विरोधी

IND vs SA: साउथ अफ्रीका पहुंची टीम इंडिया, भारतीय अंदाज में हुआ खिलाड़ियों का स्वागत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement