Saturday, April 27, 2024
Advertisement

India vs World XI: क्रिकेट के मैदान पर होगा 'आजादी का अमृत महोत्सव', भारत सरकार का BCCI को प्रस्ताव

संस्कृति मंत्रालय ने भारत और विश्व एकादश (World XI) के बीच 22 अगस्त को मैच आयोजित करने का एक प्रस्ताव भेजा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: August 04, 2022 15:17 IST
भारत सरकार ने BCCI को...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारत सरकार ने BCCI को भारतीय टीम और विश्व एकादश के मैच के लिए प्रस्ताव भेजा है

Highlights

  • इस साल पूरे होंगे देश की आजादी के 75 साल
  • भारत सरकार मना रही है इस मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव
  • BCCI को भी सरकार ने दिया इस महोत्सव में शामिल होने का खास प्रस्ताव

India vs World XI: भारत सरकार ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर मनाए जाने वाले आजादी के अमृत महोत्सव पर क्रिकेट मैच करवाने का प्रस्ताव दिया है। इस मौके के जश्न के उपलक्ष्य में भारत और विश्व एकादश (World XI) के बीच 22 अगस्त को मैच आयोजित करने का एक प्रस्ताव भेजा है। सूत्रों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि संस्कृति मंत्रालय ने यह प्रस्ताव भेजा है और वह बीसीसीआई अधिकारियों से बात कर रहा है। 

सूत्रों ने बताया कि, सरकार ने बोर्ड से कहा है कि भारतीय खिलाड़ियों और विदेश के लोकप्रिय क्रिकेटरों को ‘आजादी का अमृत’ महोत्सव अभियान के तहत इस मैच में खिलाने की कोशिश करें। बीसीसीआई सूत्रों ने कहा कि, इस समय प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को बुलाने में काफी ‘परिचालन और लॉजिस्टिकल’ चीजें जुड़ी हुई हैं। सूत्र ने कहा, ‘‘हमें सरकार से भारत एकादश और विश्व एकादश के बीच 22 अगस्त को एक क्रिकेट मैच आयोजित करने का प्रस्ताव मिला है। विश्व एकादश के लिए हमें कम से कम 13 से 14 खिलाड़ियों की जरूरत होगी इसलिए हमें उनकी उपलबधता के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी।’’ 

उन्होंने साथ ही कहा कि, इस दौरान इंग्लिश घरेलू क्रिकेट भी चल रहा होगा और कैरेबियाई प्रीमियर लीग भी शुरू हो जाएगी। बीसीसीआई देख रहा है कि क्या अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को उनकी भागीदारी के लिए वित्तीय क्षतिपूर्ति की जानी होगी। जहां तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों की सेवाओं का संबंध है तो बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी आईसीसी सालाना कांफ्रेस (22 से 26 जुलाई) के लिए बर्मिंघम में होंगे, जहां वे शायद अन्य बोर्ड से भारत में मैच के लिये अपने कुछ खिलाड़ियों को रिलीज करने के लिये बात करें। सूत्रों ने कहा कि भारतीय टीम के शीर्ष सितारों को मैच में शामिल करना मुश्किल नहीं होगा। 

Virat Kohli: T20 विश्व कप से पहले कोहली के लिए 'विराट' चुनौती! 105 दिनों बाद होगा महामुकाबला

कोहली-रोहित रह सकते हैं मौजूद!

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वनडे की श्रृंखला 20 अगस्त को खत्म हो रही है। इस श्रृंखला से कुछ खिलाड़ी 22 अगस्त को ही आएंगे तो वह मैच के लिए उपलब्ध नहीं हो सकेंगे। हालांकि शीर्ष खिलाड़ी जैसे विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत (श्रीलंका में 27 अगस्त से शुरू होने वाले) एशिया कप के लिए रवाना होने से पहले उपलब्ध होंगे क्योंकि ये जिम्बाब्वे नहीं जा रहे हैं। बीसीसीआई सूत्रों ने बताया कि सभी भारतीय खिलाड़ियों से अनुरोध किया जाएगा और उनके मैच के लिए टीम से जुड़ने की पूरी संभावना है क्योंकि यह मैच भारत सरकार के तत्वाधान में कराया जा रहा है। 

इस चिंता को दूर करना होगा!

उन्होंने कहा कि, इस समय बस चिंता विश्व एकादश में शीर्ष खिलाड़ियों को शामिल करने की होगी। अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि इस मैच को अंतरराष्ट्रीय टी20 का दर्जा मिलेगा या फिर मैत्री मैच का। इसकी अभी पुष्टि होनी बाकी है और अगर यह मैच आयोजित होता है तो पूरी संभावना है कि यह दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर कराया जाएगा। सरकार का आजादी का अमृत महोत्सव अभियान स्वतंत्रता के 75 वर्ष का जश्न मनाने की पहल है।

(With Inputs From Bhasha/PTI)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement