Thursday, May 02, 2024
Advertisement

संयोग या फिर करिश्मा, भारतीय क्रिकेट में 64 साल बाद दोहराया गया ये इतिहास

IND W vs ENG W: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच को 8 विकेट से अपने नाम किया। इस ऐतिहासिक जीत के साथ एक गजब संयोग भी 64 साल बाद देखने को मिला है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: December 24, 2023 16:38 IST
Indian Women Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय महिला क्रिकेट टीम

इंडियन वुमेंस क्रिकेट टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया वुमेंस टीम के लिए एक मैच की टेस्ट सीरीज को 8 विकेट से अपने नाम किया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ये टेस्ट फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली जीत है। इस शानदार जीत के साथ एक गजब का संयोग भी देखने को मिला है, जिसमें भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने भी 24 दिसंबर के दिन ही पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी। गुलाबराय रामचंद की कप्तानी में भारत ने साल 1959 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट फॉर्मेट में 119 रनों से मात दी थी।

64 साल बाद दिखा गजब संयोग

साल 1959 में भारतीय पुरुष टीम ने जब 24 दिसंबर के दिन ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट फॉर्मेट में मात दी थी तो वह टीम भारत के लिए एक ऐतिहासिक विजय के तौर पर शामिल हो गया था। उस मुकाबले में भारत के लिए जसुभाई पटेल ने जीत में अहम भूमिका अदा की थी, जिन्होंने मैच में कुल 14 विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा बल्ले से नारी कांट्रेक्टर ने टीम की दूसरी पारी में 74 रन बनाए थे जिससे भारत चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया को 225 रनों का टारगेट देने में सफल रहा था और बाद में उन्होंने कंगारू टीम की पारी को सिर्फ 105 रनों पर समेटने के साथ 119 रनों से इस मैच को अपने नाम किया था।

स्नेह राणा ने गेंद से दिखाया कमाल

भारतीय वुमेंस टीम की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पहली जीत में स्नेह राणा ने गेंद से काफी अहम भूमिका निभाते हुए मैच में कुल 7 विकेट हासिल किए। इसके अलावा बल्ले से पहली पारी में स्मृति मंधाना, रिचा घोष, जेमिमा रोड्रिग्ज और दीप्ति शर्मा की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत पहली पारी में एक बड़ी बढ़त लेने में कामयाब हो सका था। स्नेह राणा को इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया।

ये भी पढ़ें

INDW vs AUSW: भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टेस्ट में हराया

Year Ender 2023: टीम इंडिया के लिए ऐतिहासिक रहा साल 2023, क्रिकेट के इतिहास में पहली बार देखने को मिला ये कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement