Friday, May 03, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया से पहले इन टीमों को भी टेस्ट में धूल चटा चुकी है भारतीय महिला टीम, देखें पूरी लिस्ट

Team India: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया को भी टेस्ट में हरा दिया। ये पहला मौका है जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में धूल चटाई है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 24, 2023 14:51 IST
India Womens Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय महिला क्रिकेट टीम

India Women's Cricket Team: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट फॉर्मेट में हराकर इतिहास रच दिया है। ये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहला मौका है जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट टेस्ट में धूल चटाई है। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से पहले 4 और देशों को टेस्ट फॉर्मेट में हराया है। 

टेस्ट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के आंकड़े

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अभी तक 40 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 7 मैचों में ही जीत हासिल की है। वहीं, सिर्फ 6 मैचों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है और 27 मैच ड्रॉ रहे हैं। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से पहले इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज को टेस्ट में धूल चटाई है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 3 टेस्ट मैच जीते हैं। 

टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय महिला टीम का प्रदर्शन 

  1. इंग्लैंड के खिलाफ 3 जीत
  2. साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 जीत
  3. वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 जीत
  4. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 जीत

ऑस्ट्रेलियाई टीम को 8 विकेट से हराया 

भारतीय महिला टीम और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के बीच खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान एलिसा हीली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम  पहली पारी में 219 रन पर ढेर हो गई थी। इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 406 रन बनाए। वहीं, दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम 261 रन ही बना सकी। ऐसे में टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 2 विकेट गंवाकर 75 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने इससे पहले डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड की महिला टीम को भी एकमात्र टेस्ट में 347 रन के बड़े अंतर से हराया था। यह टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी टीम की सबसे बड़ी जीत थी। 

ये भी पढ़ें

Boxing Day टेस्ट से पहले साउथ अफ्रीकी कोच का बड़ा बयान, टीम इंडिया को दी ये चेतावनी

INDW vs AUSW: भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टेस्ट में हराया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement