IND vs SA 4th T20I: राजकोट में बल्ला घुमाने से मिलती है जीत, जानिए कौन हैं ऐसे दमदार भारतीय बल्लेबाज

साउथ अफ्रीका के खिलाफ राजकोट की बैटिंग फ्रेंडली पिच पर होने वाले चौथे मैच में भारतीय बल्लेबाजों को सीरीज में बने रहने के लिए जमकर रनों की बरसात करनी होगी।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 16, 2022 12:12 IST
Ishan Kishan, Ruturaj Gaikwad and Hardik Pandya- India TV Hindi News
Image Source : BCCI Ishan Kishan, Ruturaj Gaikwad and Hardik Pandya

Highlights

  • भारत - साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का चौथा टी20 राजकोट में
  • राजकोट की बैटिंग फ्रेंडली पिच पर बनते हैं खूब रन
  • भारतीय बल्लेबाजों को जीत दिलाने के लिए घुमाना होगा बल्ला

भारत को पांच टी20 मुकाबलों की सीरीज के चौथे मैच में साउथ अफ्रीका का सामना राजकोट में करना है। सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान में मिलने वाली पिच पर बल्लेबाजों का रोल अहम होता है। पिच बल्लेबाजों की मददगार होती है, लिहाजा यहां हाई स्कोरिंग मुकाबले की उम्मीद करना लाजिमी है। ऐसे में, अगले मैच में भारतीय बल्लेबाजों को सीरीज में बने रहने के लिए अपना बल्ला जमकर घुमाना होगा। भारत ने राजकोट में खेले गए पहले टी20 मैच में 202 रन के लक्ष्य का पीछा करके ऑस्ट्रेलिया को हराया था। अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसी स्थिति आती है तो भारतीय बल्लेबाजों को इसका मुकाबला करने के लिए तैयार रहना होगा। आइये जानते हैं कि टीम इंडिया के पास ऐसे कौन – कौन से बल्लेबाज हैं जो अगले मैच में जीत में अहम रोल निभा सकते हैं।

भारत का सबसे अहम बल्लेबाज ईशान किशन     

मौजूदा सीरीज में ईशान किशन जबरदस्त फॉर्म में हैं। वह इस सीरीज के तीन मैच में 157.69 की तेज तर्रार स्ट्राइक रेट से सर्वाधिक 164 रन बना चुके हैं। भारतीय सलामी बल्लेबाज दो अर्धशतक लगा चुके हैं। ऐसे में बड़ा लक्ष्य देने या उसका पीछा करने के लिए किशन का फॉर्म में बने रहना बेहद जरुरी हो जाता है।

भारत का दूसरा अहम बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़

ईशान किशन के ओपनिंग पार्टनर ऋतुराज गायकवाड़ ने वाइजैग में हुए तीसरे टी20 मैच में अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक लगाया था। उन्होंने इस मुकाबले में 162.58 की स्ट्राइक रेट से 57 रन बनाए थे और पहली विकेट के लिए किशन के साथ 97 रन की शानदार साझेदारी निभाई थी। मोमेंटम उनके साथ है, अगर वह राजकोट में भी इसी रंग में रहते हैं, तो टीम इंडिया की जीत की एक मजबूत बुनियाद तैयार हो सकती है।

भारत का तीसरा अहम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर इस सीरीज में तीसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं। वह तीन मैच के बाद 90 रन बना चुके हैं। हालांकि, उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 40 रन है, लेकिन वह टॉप ऑर्डर में कारगर योगदान कर रहे हैं। खास बात ये है कि उन्हें राजकोट की पिच पर टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव है। बांग्लादेश के खिलाफ हुए पिछले मुकाबले में उन्होंने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 13 गेंदों में नाबाद 24 रन बनाए थे और जीत में अहम किरदार निभाया था।

फिनिशिंग रोल में पांड्या, कार्तिक का रोल अहम

इस मैच में भी हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक के रूप में टीम इंडिया के पास दो बेजोड़ फिनिशर होंगे। पांड्या तीन मैच में 157.77 की स्ट्राइक रेट से 71 रन बना चुके हैं और वह अच्छी टच में नजर आ रहे हैं। वहीं, कार्तिक को इस सीरीज में हाथ खोलने का ज्यादा मौका नहीं मिला है, लेकिन आईपीएल 2022 में उनका प्रदर्शन बताता है कि जरुरत हुई तो वह अकेले अपने दम पर भारत को जीत दिलाने का पूरा माद्दा रखते हैं।

     

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड