Monday, April 29, 2024
Advertisement

Team India: भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक दिन, 146 साल में पहली बार देखने को मिला ये कारनामा

Indian Cricket Team: इंटरनेशनल क्रिकेट में इस समय टीम इंडिया को बोलबाला देखने को मिल रहा है। आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का ऐतिहासिक प्रदर्शन देखने को मिला है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 08, 2023 17:22 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक दिन

Indian Cricket Team: इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत 1877 में हुई थी। वहीं, भारत ने अपना पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ 1932 में खेला था। टीम इंडिया आज के समय में दुनिया की सबसे सफल टीमों में से एक है। वर्ल्ड कप 2023 में भी टीम इंडिया ने अपने नाम के मुताबिक प्रदर्शन किया है। वह लगातार 8 मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची चुकी है। इसी बीच आईसीसी ने ताजा वनडे रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है। 

भारतीय क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक दिन

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। दूसरी ओर मोहम्मद सिराज नंबर-1 ODI गेंदबाज का ताज हासिल कर लिया है। वहीं, टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में नंबर-1 बनी हुई है। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ये पहला मौका है जब तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के नंबर 1 रहते हुए वनडे रैंकिंग में कोई भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज एक-साथ नंबर-1 बना है। वहीं, बाकी फॉर्मेट्स में भी भारतीय खिलाड़ियों का जलवा जारी है। 

वर्ल्ड क्रिकेट पर भारतीय खिलाड़ियों का राज 

आईसीसी  रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ी छाए हुए हैं। शुभमन गिल-मोहम्मद सिराज वनडे में नंबर-1 हैं तो दूसरी ओर टी20 में सूर्यकुमार यादव नंबर बन बल्लेबाज बने हुए हैं। इतना ही नहीं, टेस्ट में भी टीम इंडिया के खिलाड़ी सबसे आगे हैं। टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाज भारत के आर अश्विन हैं और टेस्ट में नंबर-1 ऑलराउंडर भारत के ही रवींद्र जडेजा हैं। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि टीम इंडिया इस समय वर्ल्ड क्रिकेट पर राज कर रही है। 

आईसीसी  रैंकिंग में भारत का दबदबा

  1. नंबर 1 टेस्ट टीम - भारत
  2. नंबर 1 वनडे टीम - भारत
  3. नंबर 1 T20I टीम - भारत
  4. नंबर 1 वनडे बल्लेबाज - शुभमल गिल
  5. नंबर 1 वनडे गेंदबाज- मोहम्मद सिराज
  6. नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज - आर अश्विन
  7. नंबर 1 टेस्ट ऑलराउंडर- रवींद्र जडेजा
  8. नंबर 1 T20I बल्लेबाज - सूर्यकुमार यादव

खास लिस्ट में शामिल हुए शुभमन गिल 

शुभमन गिल वनडे में नंबर-1 बल्लेबाज बनने वाले भारत के सिर्फ चौथे खिलाड़ी हैं। इससे पहले ये कारनामा सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और एमएस धोनी ने किया था। वह बता दें गिल को सिर्फ 41 पारियां खेलने के बाद ही नंबर-1 वनडे बैटर की गद्दी मिली है। वहीं, इस साल वह 63 की औसत से कुल 1449 रन बना चुके हैं। 

ये भी पढ़ें

बारिश के चलते वर्ल्ड कप से बाहर होगी ये टीम? आखिरी मैच से पहले किस्मत ने छोड़ा साथ

बाबर आजम का टूटा सपना, 951 दिन के मेहनत के बाद भी विराट से रह गए पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement