Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत ने इतनी बार बनाई ODI वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह, जानें हर सीजन कैसा रहा है रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने अभी तक वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में तीन बार जगह बनाई है और दो बार खिताब जीता है। भारत ने कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खिताब जीता है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 20, 2023 7:23 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत भारत की धरती पर 5 अक्टूबर से हो रही है। पहला मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। 14 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा। इस बार वनडे वर्ल्ड कप भारत में हो रहा है। इस वजह से टीम इंडिया खिताब जीतने की प्रबल दावेदार नजर आ रही है। भारत ने आखिरी बार साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। भारत ने अभी तक तीन बार वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है। आइए जानते हैं, वनडे वर्ल्ड कप के हर सीजन टीम इंडिया का कैसा रिकॉर्ड रहा है। 

1. वनडे वर्ल्ड कप 1975

1975 में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में किया गया था। पहले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन थे। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने तीन मुकाबले खेले, जिसमें से सिर्फ एक ही जीतने में सफल हो पाई। इस वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारत का सामना इंग्लैंड से हुआ था, जिसमें सुनील गावस्कर ने पूरे 60 ओवर बल्लेबाजी की थी और वह 36 रन बनाकर नॉट आउट लौटे थे। 

2. वनडे वर्ल्ड कप 1979

वनडे वर्ल्ड कप 1979 में टीम इंडिया के कप्तान श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन थे। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 3 मुकाबले खेले  और एक में भी जीत हासिल करने में सफल नहीं पाई। भारत को वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। 

3. वनडे वर्ल्ड कप 1983 

कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप 1983 का खिताब अपने नाम किया था और वह वेस्टइंडीज के बाद वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने वाली दूसरी टीम बनी थी। भारत ने फाइनल में वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम को 43 रनों से शिकस्त दी। भारत ने इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे और इंग्लैंड की टीमों को भी मात दी थी। 

4. वनडे वर्ल्ड कप 1987

वनडे वर्ल्ड कप 1987 का आयोजन भारत और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से किया था। इस बार टीम इंडिया की कप्तानी कपिल देव के हाथों में थी। भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब हो गई थी, लेकिन वहां उसे इंग्लैंड के खिलाफ 35 रनों से हार झेलनी पड़ी। 

5. वनडे वर्ल्ड कप 1992

वनडे वर्ल्ड कप 1992 में टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन थे। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और भारत को 7 मुकाबले में से सिर्फ 2 में ही जीत मिली और पांच में हार का सामना करना पड़ा। इसी वजह से टीम राउंड रोबिन स्टेज से ही बाहर हो गई। 

6. वनडे वर्ल्ड कप 1996

वनडे वर्ल्ड कप 1996 में टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन थे। इस बार टीम इंडिया ने सेमीफाइनल का सफर तय किया था। लेकिन सेमीफाइनल में श्रीलंका के खिलाफ हार मिली। 

7. वनडे वर्ल्ड कप 1999

वनडे वर्ल्ड कप 1999 में टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन थे। इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने 8 में से 4 मुकाबले जीते थे और चार में हार का सामना करना पड़ा था। इसी वजह से टीम सुपर-6 से बाहर हो गई थी। 

8. वनडे वर्ल्ड कप 2003

वनडे वर्ल्ड कप 2003 में टीम इंडिया की कमान सौरव गांगुली ने संभाली थी। टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 125 रनों से शर्मनाक हार का मुंह देखना पड़ा था। भारत ने इस वर्ल्ड कप में 11 में से 9 मुकाबले जीते थे। 

9. वनडे वर्ल्ड कप 2007

वनडे वर्ल्ड कप 2007 में टीम इंडिया के कप्तान राहुल द्रविड़ थे। उनकी कप्तानी में भारत ग्रुप-स्टेज से ही बाहर हो गया था। टीम इंडिया ने तीन में से सिर्फ एक ही मैच जीता था। भारत को बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। 

10. वनडे वर्ल्ड कप 2011

भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2011 का खिताब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था और इस वर्ल्ड कप के पहले मैच में बांग्लादेश को हराकर पिछले सीजन मिली करारी हार का बदला भी चुका दिया। भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराया था और 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। फाइनल में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 91 रनों की पारी खेली थी। 

11. वनडे वर्ल्ड कप 2015

वनडे वर्ल्ड कप 2015 में टीम इंडिया की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी। भारतीय टीम ने इस सीजन 8 में से 7 मैचों में जीत दर्ज की थी, लेकिन सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। 

12. वनडे वर्ल्ड कप 2019 

वनडे वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया की कमान विराट कोहली ने की थी। इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन किया था और 10 में से 7 मुकाबले जीते थे। रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में पांच शतक लगाए थे। लेकिन सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के आगे भारतीय टीम धराशाई हो गई और 18 रन से हार का सामना करना पड़ा। 

यह भी पढ़ें: 

एशिया कप के बाद पूरी तरह बदली टीम इंडिया, ये नए चेहरे अचानक हुए स्क्वॉड में शामिल

वर्ल्ड कप से पहले मोहम्मद शमी को लेकर बड़ी खबर, पत्नी के साथ घरेलू हिंसा के केस में आया ये फैसला

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement