Monday, May 06, 2024
Advertisement

India vs South Africa T20I Series: टीम इंडिया में तैयार 5 धुरंधर, बल्ले और गेंद से बरपाएंगे कहर, साउथ अफ्रीका टीम की आएगी शामत

आईपीएल 2022 ने टीम इंडिया को कई ऐसे प्लेयर्स दिए हैं जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में साबित हो सकते हैं गेम चेंजर।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: June 02, 2022 19:49 IST
साउथ अफ्रीका के खिलाफ...- India TV Hindi
Image Source : BCCI/IPL साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के गेम चेंजर्स तैयार

Highlights

  • टीम इंडिया के डेंजर मेन साउथ अफ्रीका के लिए तैयार
  • आईपीएल 2022 ने तैयार किए भारत के गेम चेंजर्स
  • बल्ले और गेंद से हल्ला बोलेंगे भारतीय खिलाड़ी

आईपीएल खत्म हुआ, आईपीएल का खुमार भी उतर गया, लेकिन ट्वेंटी-20 मैचों में खिलाड़ियों का इम्तिहान अभी खत्म नहीं हुआ है। टीम इंडिया को 9 जून से साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20आई मुकाबलों की सीरीज खेलनी है। यह सीरीज 17 जून तक खेली जाएगी और इसकी मेजबानी भारत कर रहा है। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत कई बड़े नाम नहीं होंगे। मजे की बात यह है कि भारतीय फैंस इससे जरा भी फिक्रमंद नहीं हैं और इसकी वजह है महज कुछ दिन पहले खत्म हुआ आईपीएल का सीजन। आईपीएल 2022 ने टीम इंडिया को कई ऐसे प्लेयर्स दिए हैं जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में तुरूप का पत्ता साबित हो सकते हैं।

केएल राहुल के बल्ले से होगा साउथ अफ्रीका को खतरा

Image Source : BCCI/IPL
केएल राहुल के बल्ले से होगा साउथ अफ्रीका को खतरा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की कमान केएल राहुल के हाथों में होगी। आईपीएल 2022 में डेब्यू करने वाली टीम लखनऊ सुपर जाएंट्स को वे दूसरे क्वॉलीफायर तक लेकर गए। यह किसी उपलब्धि से कम नहीं थी, लेकिन उनकी जिस ताकत से प्रोटियाज सबसे ज्यादा चिंतिति होंगे वह है, बल्लेबाजी। केएल राहुल आईपीएल के पिछले सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने 15 मैच में 135.38 की स्ट्राइक रेट और 51.33 की औसत से 616 रन बनाए जिसमें दो शतक के साथ चार अर्धशतक शामिल थे। ये आंकड़े अफ्रीकी टीम को डराने वाले हैं।   

हरफनमौला हार्दिक की फॉर्म में वापसी प्रोटियाज के लिए खतरे की घंटी

Image Source : BCCI/IPL
हरफनमौला हार्दिक की फॉर्म में वापसी प्रोटियाज के लिए खतरे की घंटी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20आई सीरीज में जिस खिलाड़ी से भारतीय फैंस को बड़ी उम्मीदें होंगी वह हैं हार्दिक पांड्या। गुजरात टाइटन्स की कप्तानी कर डेब्यू सीजन में ट्रॉफी जीतकर इतिहास रचने वाले पांड्या ने बैट और बॉल दोनों से विरोधियों को सकते में रखा। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल में तीन विकेट लेने के बाद 34 रन की पारी खेलकर ट्रॉफी जिताने वाले पांड्या ने पूरे सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने 15 मैच में 487 रन बनाए और महज 7.27 की इकॉनमी से आठ विकेट चटकाए। कोई शक नहीं कि जबरदस्त फॉर्म में वापसी कर चुके हार्दिक पांड्या से प्रोटियाई टीम को एक बड़ा खतरा होगा।     

दिनेश कार्तिक की बैट स्विंग और फिनिशिंग टच से मुश्किल में होगी अफ्रीकी टीम

Image Source : BCCI/IPL
दिनेश कार्तिक की बैट स्विंग और फिनिशिंग टच से मुश्किल में होगी अफ्रीकी टीम

   
क्रिकेट में जहां हौसलों की उड़ान सबसे ऊंची होती है वहां दिनेश कार्तिक नजर आते हैं। आईपीएल 2022 में डीके ने जो किया वह जहां युवा और उस्ताद हर खिलाड़ी को सीख देने वाली है वहीं साउथ अफ्रीका को दहलाने वाली भी है. कार्तिक ने 16 मैच में 330 रन बनाए और जो बात इस स्कोर को खास बनाती है वह है इसकी रफ्तार. उन्होंने यह कारनामा किया 183.33 की स्ट्राइक रेट से। कार्तिक को अपनी आतिशी पारियों के लिए सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन भी चुना गया था. तस्वीर साफ है, अफ्रीकी गेंदबाजों को डीके से होशियार रहना होगा।

उमरान की रफ्तार मचाएगी कोहराम

Image Source : BCCI/IPL
उमरान की रफ्तार मचाएगी कोहराम

इन तमाम बल्लेबाजों से इतर जो खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को खौफ में रखेगा वह है, उमरान मलिक। उमरान ने 2022 आईपीएल में 14 मैच में 22 विकेट चटकाए और सर्वाधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहे। उनकी जिस खासियत ने उन्हें पूरे सीजन के दौरान सुर्खियों में रखा वह है उनकी रफ्तार। उमरान ने लगातार 150 किमी से ऊपर की गति से गेंदबाजी की। उनकी डाली 157.3 किमी की गति की गेंद टूर्नामेंट की दूसरी फास्टेस्ट डिलीवरी थी। इतनी घातक रफ्तार के सामने क्रीज पर खड़े होने पर साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजों में सिहरन तो जरूर पैदा होगी।    

आवेश की वेरिएशन से साउथ अफ्रीका को रहना होगा सावधान

Image Source : BCCI/IPL
आवेश की वेरिएशन से साउथ अफ्रीका को रहना होगा सावधान

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों की नींद खराब करने के लिए उमरान के साथ टीम में एक और गेंदबाज होंगे, आवेश खान। उन्होंने आईपीएल 2022 में लखनऊ के लिए खेलते हुए 13 मैच में 18 विकेट चटकाए। पिच पर आवेश के वेरिएशंस प्रोटियाज के छक्के छुड़ा सकते हैं।   

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement