Thursday, May 09, 2024
Advertisement

जगह सिर्फ एक, मौका पाने के लिए 4 खिलाड़ी मैदान में; ODI वर्ल्ड कप में कौन बनेगा टीम का विकेटकीपर?

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में जगह बनाने के लिए 4 विकेटकीपर बड़े दावेदार हैं। जबकि टीम इंडिया में जगह सिर्फ एक है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: June 15, 2023 6:15 IST
rishabh pant- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rishabh Pant, KL Rahul And Sanju Samson

ODI World Cup 2023: भारत ने कपिल देव की कप्तानी में 1983 में और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी। लेकिन पिछले 10 सालों में टीम इंडिया एक भी आईसीसी खिताब नहीं जीत पाई है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में भारत में होना है। इस वर्ल्ड कप को जीतने के लिए टीम इंडिया प्रबल दावेदार मानी जा रही है। वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में विकेटकीपर के तौर पर चार खिलाड़ी जगह बनाने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। लेकिन इन चारों में से सिर्फ एक ही खिलाड़ी को मौका मिल सकता है। आइए जानते हैं, इन प्लेयर्स के बारे में। 

1. ऋषभ पंत 

महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद ऋषभ पंत ने क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी बखूबी संभाली। उनके बल्ले से कई शानदार पारियां भी देखने को मिली। लेकिन पिछले साल दिल्ली से रूड़की जाते समय उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया। जिसके बाद उनका सफल ऑपरेशन हो चुका है। वह धीरे-धीरे रिकवर हो रहे हैं। लेकिन ये देखने वाली बात होगी कि वह वनडे वर्ल्ड कप तक फिट हो पाते हैं या नहीं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 30 वनडे मैचों में 865 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक शामिल है। 

2. केएल राहुल 

ऋषभ पंत के चोटिल होने के बाद केएल राहुल ने वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर बने थे। वहीं, बल्लेबाजी के लिए राहुल को मिडिल ऑर्डर में भेजा जाने लगा, क्योंकि शुभमन गिल ने ओपनिंग करते हुए शानदार प्रदर्शन किया और अपनी जगह पक्की कर ली। लेकिन आईपीएल 2023 में केएल राहुल चोटिल हो गए थे। इसी वजह से वह आईपीएल 2023 और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से बाहर हो गए। लेकिन वह रिहैबलिटेशन के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी पहुंच गए हैं। उनके पास अनुभव है, जो टीम इंडिया के काम आ सकता है। अगर पंत वनडे वर्ल्ड तक फिट नहीं होते हैं, तो राहुल वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए विकेट के पीछे दिखाई दे सकते हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 54 वनडे मैचों में 1986 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक शामिल हैं। 

3. संजू सैमसन 

संजू सैमसन को जब भी टीम इंडिया में मौका मिला। वह मौके पर फायदा नहीं उठा पाए। कई मौकों पर उन्होंने जरूर प्रभावित किया, लेकिन अपनी बल्लेबाजी से वह एक नई लकीर नहीं खींच पाए। उन्होंने अभी भारतीय टीम के लिए 11 वनडे मैचों में 330 रन बनाए हैं। 

4. ईशान किशन 

ईशान किशन ने आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन किया और विकेटकीपिंग करते हुए कई शानदार कैच पकड़े। ईशान के साथ सबसे अच्छी बात है कि वह टीम इंडिया में किसी भी बैटिंग ऑर्डर पर खेल सकते हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए 14 वनडे मैचों में 510 रन बनाए हैं, जिसमें एक दोहरा शतक शामिल है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement