Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

टीम इंडिया की बेहतरीन शुरुआत, पहले टी20 में बांग्लादेश को किया चित

टीम इंडिया ने पहले टी20 मुकाबले में बांग्लादेश को 7 विकेट से मात दी। इसी के साथ भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 09, 2023 17:33 IST
Indian women's team- India TV Hindi
Image Source : BCCI WOMEN Indian women's team

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम सिर्फ 114 रन बना पाई। इस छोटे से टारगेट को टीम इंडिया ने 17वें ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

कप्तान हरमनप्रीत कौर का कमाल

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने नए अंतरराष्ट्रीय सेशन की शुरुआत अर्धशतक (नाबाद 54 रन) जड़कर की जिससे भारतीय महिला टीम ने रविवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बांग्लादेश पर 7 विकेट की आसान जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। भारतीय स्पिनरों ने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए बांग्लादेश को पांच विकेट पर 114 रन ही बनाने दिए। इसके बाद हरमनप्रीत (35 गेंद, 6 चौके, दो छक्के) और उपकप्तान स्मृति मंधाना (34 गेंद में 38 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़कर लक्ष्य 16.2 ओवर में ही हासिल कर लिया। 

हरमनप्रीत के दो कैच छूटे

हरमनप्रीत ने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाया जो उन्हें बाएं हाथ की स्पिनर नाहिदा अख्तर की गेंदबाजी में मिले। मंधाना ने भी अपनी पारी के दौरान पांच चौके लगाए। भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद उसके गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से बल्लेबाजों को यह आसान लक्ष्य हासिल करने में जरा भी पसीना नहीं बहाना पड़ा। ओपनिंग बल्लेबाज शेफाली वर्मा हालांकि अपने खराब फुटवर्क के कारण LBW आउट हुई। जेमिमा रोड्रिग्स (11 रन) सुल्ताना खातून की ऑफ ब्रेक गेंद पर बोल्ड हुईं। जिसके बाद हरमनप्रीत और मंधाना ने टीम को आसान जीत की ओर अग्रसर किया। मंधाना के आउट होने के बाद यास्तिका भाटिया क्रीज पर उतरीं जिन्होंने नाबाद 09 रन बनाए। 

दीप्ति शर्मा की शानदार गेंदबाजी

इससे पहले अनुभवी दीप्ति शर्मा (चार ओवर में 14 रन) की अगुआई वाले स्पिन आक्रमण ने कप्तान हरमनप्रीत कौर की योजना को बहुत अच्छी तरह मैदान पर उतारा। स्पिन विभाग में अनुषा बारेड्डी (चार ओवर में 24 रन) और मीनू मणी (तीन ओवर में 21 रन देकर एक विकेट) ने उनका बखूबी साथ निभाया। बांग्लादेश की शीर्ष स्कोरर सोर्ना अख्तर (28 गेंद में 28 रन) द्वारा लगाया गया एक छक्का छोड़ दें तो लेग स्पिनर शेफाली वर्मा (तीन ओवर में 18 रन देकर एक विकेट) ने भी अच्छी गेंदबाजी की। बांग्लादेश की बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों की रणनीति से काफी मुश्किल हुई। डेब्यू कर रहीं मणी ने अपना पहला विकेट शमीमा सुल्ताना (17 रन) के रूप में लिया जो स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में जेमिमा रोड्रिग्स को स्क्वायर लेग पर कैच दे बैठीं।

पूजा वस्त्राकर ने फिर शाथी रानी (22 रन) को शार्ट गेंद से आउट किया। अनुभवी निगार सुल्ताना (02) रन आउट हुई, फिर शेफाली ने शोभना मोस्त्री (33 गेंद में 23 रन) का विकेट झटका। बांग्लादेश ने 62 डॉट गेंद खेली जो उनकी आधी पारी से भी अधिक हैं। उनकी पारी में 8 चौके और 3 छक्के लगे। इसमें से दो सोर्ना ने लगाए जिससे टीम 100 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रही।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement