Friday, May 03, 2024
Advertisement

IPL 2023 Auction : अनसोल्ड जाने पर इन दिग्गज खिलाड़ियों ने आईपीएल से की तौबा

IPL 2023 Auction : आईपीएल के पिछले कई सीजन में अपनी टीमों की कप्तानी करते आ रहे कुछ खिलाड़ी इस बार मिनी ऑक्शन से दूर हैं और वे दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 15, 2022 12:53 IST
IPL Auction 2023- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL Auction 2023

IPL 2023 Auction : आईपीएल 2023 का रोमांच फिर से शुरू होने वाला है। हालांकि आईपीएल 2023 का सीजन शुरू होने में अभी वक्त है, लेकिन ऑक्शन का मंच बस कुछ ही दिन बाद सज जाएगा। माना जाता है कि जो टीम ऑक्शन टेबल पर अच्छा प्रदर्शन करती है और बड़े खिलाड़ियों को अपने पाले में करने में कामयाब होती है, वही टीम जब आईपीएल शुरू होता है तो भी छाई रहती है। इसलिए खिलाड़ियों से पहले ऑक्शन के दिन फ्रेंचाइजी मालिकों की परीक्षा होगी। सभी टीमों के पास अच्छी खासी रकम बाकी है और सभी की कोशिश होगी कि वे इसी रकम में अपनी पसंद के खिलाड़ियों को अपने पाले में कर लें। इस बीच बीसीसीआई ने वो फाइनल लिस्ट जारी कर दी है, जिन खिलाड़ियों का नाम ऑक्शन के दिन पुकारा जाएगा। लेकिन इस बार के आईपीएल में आप कुछ बड़े और दिग्गज खिलाड़ियों को मिस करेगे, क्योंकि उन्होंने अपना नाम ऑक्शन के लिए दिया ही नहीं है। 

IPL Auction

Image Source : TWITTER
IPL Auction

आईपीएल चैंपियन खिलाड़ी ही इस बार लिस्ट से बाहर 

आईपीएल 2023 मिनी ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। हालांकि इस बार 991 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन इतने खिलाड़ियों पर तो बोली लग नहीं सकती, इसलिए लिस्ट अब 405 पर ही आकर सिमट गई है। इस बार के ऑक्शन में आप भारतीय टेस्ट टीम की जान चेतेश्वर पुजारा को नहीं देख पाएंगे, हालांकि जब वे बिकते भी हैं तो भी बहुत कम ही कम उन्हें मैदान में खेलते हुए देखते हैं। आईपीएल 2021 में एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने उन्हें खरीदा था, लेकिन एक भी मैच खेलने का मौका उन्हें नहीं मिला। इसके बाद भी वे आईपीएल चैंपियन तो कहे ही जा सकते हैं। आईपीएल 2022 के मेेगा ऑक्शन में भी उन्होंने अपना नाम दिया था, लेकिन तब उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था, इसके बाद अब पुजारा ने ऑक्शन से दूर ही रहने का फैसला किया है। आईपीएल ऑक्शन में वैसे तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की खूब डिमांड रहती है, लेकिन टीमें इस बात का खास ख्याल रखती हैं कि जो खिलाड़ी फार्म में हों और रन बना रहे हों, उन्हीं पर दांव लगाया जाए। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरॉन फिंच और स्टीव स्मिथ आईपीएल 2022 के मेेगा ऑक्शन से पहले अपनी अपनी टीमों से रिलीज हो गए थे, इसके बाद जब वे दोबारा ऑक्शन के मैदान में आए तो उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला। इस बार इन दोनों खिलाड़ियों आईपीएल न खेलने का ही फैसला किया है। इसी लिस्ट में एक और नाम है, वो हैं मार्नस लाबुशेन। मार्नस लाबुशेन टेस्ट क्रिकेट में अपनी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करते चले आ रहे हैं, लेकिन वन डे और टी20 में उनका खेल अभी उस तरह का नजर नहीं आता, जिसकी डिमांड आईपीएल टीमें करती हैं। साल 2022 में उन्होंने भी अपना नाम ऑक्शन में दिया था, लेकिन किसी भी टीम ने उनमें इंट्रेस्ट नहीं दिखाया, इसके बाद इस बार वे खुद ही पीछे हट गए हैं और अपना नाम नहीं दिया है। 

CSK Fans

Image Source : PTI
CSK Fans

23 दिसंबर को कोच्चि में सजेगा आईपीएल मिनी ऑक्शन का मंच
आईपीएल 2023 के लिए इस बार मिनी ऑक्शन होगा और बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि ऑक्शन का मंच कोच्चि में सजेगा। ये पहली बार हो रहा है कि कोच्चि में आईपीएल ऑक्शन होने जा रहा है। इससे पहले बेंगलुरु और कोलकाता बीसीसीआई की पहली पसंद हुआ करते थे। बीसीसीआई ने ये भी बता दिया है कि मिनी ऑक्शन 23 दिसंबर को दोपहर ढाई बजे से शुरू हो जाएगा। तो आप भी 23 दिसंबर का इंतजार कीजिए और फिर दुनियाभर के खिलाड़ियों पर बोली लगती हुई देखिए। देखना दिलचस्प होगा कि इस बार किस खिलाड़ी पर सबसे ज्यादा दांव लगता है और साल 2022 का सबसे महंगा खिलाड़ी कौन बनता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement