Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

IPL 2023 Auction से पहले जान लीजिए ये 6 खास नियम, 2 बहुत जरूरी

IPL 2023 Auction : आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन से पहले इस साल के ऑक्शन के नियम आपको जरूर समझ लेना चाहिए, ताकि जब ऑक्शन चल रहा हो, उस वक्त कोई उलझन आपके मन में न रहे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 19, 2022 16:31 IST
IPL 2023 Auction- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2023 Auction

IPL 2023 Auction Rules : आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन करीब आ रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच 22 दिसंबर से दूसरा टेस्ट मैच शुरू होगा और उसके अगले दिन यानी 23 दिसंबर को ऑक्शन दोपहर ढाई बजे से शुरू हो जाएगा। इस बार का मिनी ऑक्शन कोच्चि में होने जा रहा है। आईपीएल के 15 साल के इतिहास में ये पहली बार है कि कोच्चि में ऑक्शन हो रहा है। इससे पहले कोलकाता और बेंगलुरु बीसीसीआई की पहली पसंद हुआ करते थे। अब मिनी ऑक्शन में चंद ही दिन बचे हैं और उन 405 खिलाड़ियों की धुकधुकी भी बढ़ी होगी, जो इस बार मिनी ऑक्शन में आ रहे हैं और उन पर बोली लगाई जाएगी। इस बीच इससे पहले कि ऑक्शन शुरू हो और खिलाड़ियों के नाम पुकारे जाएं, आपको मिनी ऑक्शन के कुछ खास नियम पता होने चाहिए, ताकि जब ऑक्शन चल रहा हो तो आपको उसे समझने में कोई दिक्कत न आए। 

IPL Auction 2023

Image Source : TWITTER
IPL Auction 2023

आईपीएल 2023 ऑक्शन के ये हैं कुछ खास नियम 

बीसीसीआई ने सभी टीमों का पर्स तय कर दिया है कि वे कितने पैसे मिनी ऑक्शन के दौरान खर्च कर सकती हैं। सभी दस टीमों के पास पर्स में 90 करोड़ रुपये मेगा ऑक्शन 2022 से पहले थे और उसमें टीमों ने खरीदारी की। इसके बाद जो रकम बची है और इस साल टीमों ने जो खिलाड़ी रिलीज किए हैं, उसके बाद जो पैसा बचा है, उसी में टीमों को खरीदारी करनी होगी। हर टीम के पास अगल अगल रकम अभी बकाया है। हालांकि पहले ये भी खबर सामने आई थी कि बीसीसीआई सभी टीमों के पर्स में पांच करोड़ रुपये बढ़ाने का फैसला कर सकती है, लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई भी अपडेट सामने नहीं आया है। देखना होगा कि इस पर कोई फैसला होता है कि नहीं। इतना ही नहीं बीसीसीआई ने ये भी तय किया है कि हर आईपीएल टीम को अपने पर्स का कम से कम 75 फीसदी हिस्सा जरूर खर्च करना होगा। यानी केवल 25 प्रतिशत पैसे ही बचाकर रखे जा सकते हैं, इससे ज्यादा नहीं। आईपीएल मिनी ऑक्शन में राइट टू मैच कार्ड नहीं होगा। यानी जो टीम जिस खिलाड़ी पर सबसे ज्यादा की बोली लगाएगी, वो उसे अपने साथ ले जाने में कामयाब हो जाएगी। 

IPL 2023

Image Source : TWITTER
IPL 2023

आईपीएल 2023 मिनी ऑक्शन के ये खास नियम 
आईपीएल का मिनी ऑक्शन जब खत्म होगा तो हर टीम के पास कम से कम 18 खिलाड़ी जरूर होने चाहिए और ज्यादा से ज्यादा एक टीम 25 खिलाड़ी ही खरीद सकती है। इससे ज्यादा और इससे कम खरीदारी की परमीशन नहीं है। इसके साथ ही हर टीम के पास कम से कम 17 और ज्यादा से ज्यादा 25 भारतीय खिलाड़ी होने जरूरी है, यानी विदेशी खिलाड़ियों के जो स्लॉट बचे हैं, वही भरे जाएंगे। हर टीम अधिक से अधिक आठ विदेशी खिलाड़ी अपने स्क्वाड में शामिल कर सकती है, इससे ज्यादा नहीं। इस बार के मिनी ऑक्शन की बात की जाए तो 991 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था और इसके बाद बीसीसीआई ने 405 खिलाड़ियों की फाइनल लिस्ट जारी की गई है। इन 405 खिलाड़ियों में 273 भारतीय खिलाड़ी हैं और 132 विदेशी खिलाड़ी भी ऑक्शन में अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं। इस लिस्ट में 119 कैप्ड खिलाड़ी हैं यानी जो खिलाड़ी कम से कम एक इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं और 282 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं, चार खिलाड़ी एसोसिएट देशों के शामिल हैं। अगर सभी दस टीमों ने अपना पूरा स्क्वाड भरा, यानी 25 खिलाड़ी खरीदे तो ज्यादा से ज्यादा 87 खिलाड़ी ही बिक पाएंगे और अधिकतम 30 खिलाड़ी ही विदेशी हैं, जो बिक पाएंगे। देखना होगा कि कौन सी टीम किस किस खिलाड़ी पर दांव लगाती है और किस खिलाड़ी की किस्मत चमकती है और कौन से खिलाड़ी ऑक्शन में आकर भी अनसोल्ड चले जाते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement