Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

IPL के इतिहास में पहली बार बने ये 5 बड़े कीर्तिमान, इनका टूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है!

IPL 2023 में 5 ऐसे रिकॉर्ड बने, जो इससे पहले 16 सीजन में नहीं बन पाए थे। आईपीएल 2023 का खिताब सीएसके ने गुजरात टाइटंस को हराकर जीता था।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: May 31, 2023 9:51 IST
CSK vs DC- India TV Hindi
Image Source : PTI CSK vs DC

IPL दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली क्रिकेट लीग है। यहां खेलकर कई युवा क्रिकेटर्स ने अपना करियर बनाया है। आईपीएल 2023 का खिताब चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराकर जीत लिया। आईपीएल 2023 में कई ऐसे क्षण आए। जब दर्शक अपनी सीट से उछलने के लिए मजबूर हो गए। आईपीएल 2023 में फैंस को आखिरी ओवर तक चलने वाले रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। आइए जानते हैं, उन पांच कारनामों के बारे में, जो आईपीएल के इतिहास में पहली बार देखने को मिले। 

1. रिजर्व डे पर खेला गया फाइनल मुकाबला 

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच फाइनल मुकाबला 28 मई को खेला जाना था, लेकिन बारिश की वजह से मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। इसी वजह से फाइनल मैच को रिजर्व डे पर करवाया गया। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि फाइनल मैच को रिजर्व डे पर करवाया गया हो। 

2. सगे भाइयों ने की कप्तानी 

IPL 2023 के 51वें मैच में गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में गुजरात की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में थी। वहीं, लखनऊ के कप्तान क्रुणाल पांड्या था। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी मैच की कप्तानी दो सगे भाइयों ने की हो। 

3. इन टीमों के बीच खेला गया पहला और आखिरी मैच 

आईपीएल 2023 का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। वहीं, फाइनल मैच भी इन दोनों टीमों के बीच हुआ। आईपीएल में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी जिन टीमों के बीच पहला मैच खेला गया हो। उन्हीं दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला हुआ हो। 

4. प्लेऑफ में पहली बार हासिल किए 5 विकेट 

मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मैच में धमाकेदार गेंदबाजी की। उन्होंने मैच में 5 विकेट हासिल किए। आईपीएल में पहली बार किसी गेंदबाज ने प्लेऑफ मैचों में 5 विकेट हासिल किए हैं। 

5. सबसे कम गेंदों में मैन ऑफ द मैच 

सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबले में हैदराबाद के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स सिर्फ 7 गेंद खेलकर ही 'मैन ऑफ द मैच' बन गए। वह आईपीएल में सबसे कम गेंद खेलकर 'मैन ऑफ द मैच' बने हैं। उन्होंने 7 गेंदों में 25 रन बनाए, जिसमें 1 चौका और तीन छक्के लगाए। उनकी वजह से ही हैदराबाद की टीम ने राजस्थान को 4 विकेट से पटखनी दी थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement